Breaking News

पाक शेयर बाजार में चीन का प्रवेश, 40 प्रतिशत हिस्सेदारी का समझौता

कराची। चीनी कंपनियों के एक समूह ने 8.5 करोड डॉलर में पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक रणनीतिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका मकसद पाकिस्तान के पूंजी बाजार में चीन को प्रवेश देना और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के लिए कोष जुटाना है।

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक दार की मौजूदगी में कराची में एक बिक्री-खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। समाचार पत्र डॉन की खबर के मुताबिक, इन चीनी कंपनियों के समूह में चाइनीज फाइनैंशल फ्यूचर्स एक्सचेंज कंपनी लिमिटेड, शंघाई स्टॉक एक्सचेंज, शेनजेन स्टॉक एक्सचेंज और दो स्थानीय सहयोगी पाक-चाइना इन्वेस्टमेंट कंपनी और हबीब बैंक लिमिटेड शामिल हैं।

समूह ने 32 करोड़ शेयरों के लिये 28 रुपये (पाकिस्तानी रुपया) प्रति शेयर के हिसाब से बोली लगाई। कुल मिलाकर यह सौदा 8.96 अरब रुपये (8.50 करोड डॉलर) का हुआ। बोली दिसंबर में लगाई गई थी। पाकिस्तान शेयर बाजार इंन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड जारी करने की भी योजना बना रहा है, जिससे मिलने वाली राशि का इस्तेमाल 46 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे से जुड़ी परियोजना में किया जायेगा। यह गलियारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर बनाये जाने की योजना है।