Breaking News

पाकिस्तान को डर, भारत की NSG दावेदारी के लिए कमजोर देशों पर बन सकता है दबाव

14nawazइस्लामाबाद। न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) में भारत की दावेदारी के मसले पर पाकिस्तान चिंतित है। पाकिस्तान को भय है कि ताकतवर देश कमजोर देशों पर भारत के पक्ष में होने के लिए दबाव बना सकते हैं। पाकिस्तान को ऐसी आशंका है कि अगर एनएसजी में उसके और भारत के आवेदन के बीच भेदभाव हुआ तो दक्षिण एशिया में रणनीतिक संतुलन बिगड़ सकता है।

पाकिस्तानी अधिकारियों को इस बात की चिंता है कि ताकतवर मुल्क भारत के साथ खड़े दिख रहे हैं। ऐसी स्थिति में वे एनएसजी में एंट्री की कसौटियों से भारत को मुक्त रखने के लिए छोटे देशों पर दबाव बना सकते हैं। हालांकि एक वर्कशॉप के दौरान बोलते हुए पाकिस्तानी विदेश विभाग के अधिकारी कामरान अख्तर ने कहा कि पाक को भरोसा है कि एनएसजी मुल्क कसौटियों से समझौता नहीं करेंगे।

उन्होंने आगे कहा, ‘अगर ऐसा होता है तो सिर्फ पाकिस्तान के लिए इसके परिणाम देखने को नहीं मिलेंगे बल्कि दूसरे गैर-परमाणु हथियार वाले देश भी परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल के अपने अधिकार से वंचित होंगे।’ दूसरी तरफ पाकिस्तानी अधिकारी नॉन-एनपीटी देशों की सदस्यता के लिए कसौटी के सवाल पर मिल रहे समर्थन से खुश भी हैं।
डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी ने बताया कि अब कई सारे देश इस बात को समझ रहे हैं कि एनएसजी में एंट्री के लिए कसौटी निर्धारण की जरूरत है, न कि किसी को नियमों से मुक्त रखने की। हालांकि उन्होंने माना है कि छोटे देशों पर दबाव बनाया जा रहा है। पाकिस्तानी भी एनएसजी में एंट्री के लिए दावेदारी जता रहा है।

पाकिस्तान एनएसजी में एंट्री के लिए एक सार्वभौमिक नियम तय करने के पक्ष में है। अमेरिका भारत की एंट्री के लिए कुछ कंडिशन को हटाने के पक्ष में है।