Breaking News

पाकिस्तान की बेशर्मी: बर्बरता में हाथ से किया इनकार, उल्टे भारत पर लगाया कश्मीर में ‘क्रूरता’ का आरोप

नई दिल्ली/इस्लामाबाद। सीमा पर दो भारतीय जवानों पर घात लगाकर हमले और उनके शवों के साथ बर्बरता की कायराना हरकत के बाद पाकिस्तान ने अब उल्टे भारत पर कश्मीर में अत्याचार का आरोप लगाया है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने बयान जारी कर कहा है कि सीमा पर बर्बरता के पीछे पाकिस्तान का कोई हाथ नहीं है।

पाकिस्तान ने अपनी बर्बरता से ध्यान भटकाने के लिए बेशर्मी से कश्मीर मुद्दे का सहारा लिया है। अजीज ने अपने बयान में भारत पर कश्मीर में ‘अत्याचार’ के अपने ही रेकॉर्ड को तोड़ने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि भारत कश्मीर में जारी ‘संघर्ष’ को आतंकवाद के तौर पर पेश करने की कोशिश कर रहा है लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने इसे खारिज कर दिया है। इससे पहले पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने कश्मीर के ‘संघर्ष’ को समर्थन देते रहने का बयान दिया था।

अजीज ने कहा कि दुनिया में कोई भी भारत के इस तर्क को स्वीकार करने को तैयार नहीं है कि कश्मीर विवाद सीमा पार आतंकवाद से जुड़ा मुद्दा है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कश्मीर मामले में ‘दखल’ देने की मांग की।

दरअसल डॉन लीक्स को लेकर पाकिस्तान की नवाज शरीफ सरकार और वहां की सेना के बीच तल्खी चरम पर है। पाकिस्तानी सेना नहीं चाहती कि भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते सामान्य हों। विशेषज्ञ सीमा पर बर्बरता को उसी से जोड़कर देख रहे हैं। खास बात यह है कि पाकिस्तानी सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने रविवार को LoC के नजदीक जिन पाकिस्तानी पोस्ट्स का दौरा किया था, सोमवार को उन्हीं पोस्ट्स से सीजफायर का उल्लंघन हुआ और भारतीय पोस्ट्स पर रॉकेट लॉन्चर और मोर्टार दागे गए।

भारत ने बर्बरता पर जताया ऐतराज
भारत के डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिटरी ऑपरेशन्स (DGMO) ने मंगलवार को अपने पाकिस्तानी समकक्ष से हॉटलाइन पर बात की। DGMO लेफ्टिनेंट जनरल ए.के भट्ट ने पाकिस्तानी DGMO से कहा कि पाकिस्तान आतंकवादियों का समर्थन करता है। उन्होंने कहा, ‘यह नृशंस और अमानवीय हरकत सभ्यता के किसी भी मानक से परे है और इसके लिए पाकिस्तान जिम्मेदार है।’ लेफ्टिनेंट भट्ट ने LoC के पास बॉर्डर ऐक्शन टीम (BAT) के ट्रेनिंग कैम्प चलाए जाने पर भी आपत्ति जाहिर की। भारतीय सेना पहले ही कह चुकी है कि पाकिस्तान की इस दरिंदगी का माकूल जवाब दिया जाएगा। सोमवार को रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने भी कहा था कि सैनिकों की शहादत बेकार नहीं जाएगी।

बता दें कि सोमवार को कृष्णा घाटी में पाकिस्तान की तरफ से अचानक रॉकेट और मोर्टार दागे गए। इसी दौरान पाकिस्तानी बॉर्डर ऐक्शन टीम ने भारतीय सुरक्षा बलों के गश्ती दल पर घात लगाकर हमला किया। इसमें बीएसएफ के हेड कॉन्स्टेबल प्रेम सागर और सेना के नायब सूबेदार परमजीत सिंह शहीद हो गए। BAT ने दोनों शहीदों के शव को क्षत-विक्षत कर दिया। पाकिस्तान की इस वहशीपन और कायराना करतूत के बाद पूरे भारत में लोग आक्रोशित हैं।