Breaking News

पहली बार ‘सरकारी’ कॉपी पर परीक्षा देंगे प्राइमरी के बच्चे

ex schoolलखनऊ। सरकारी प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को एग्जाम में पहली बार स्कूल से ही कॉपी और पर्चे मिलेंगे। इसके लिए प्रदेश सरकार ने बजट जारी कर दिया है और जिलों को भेज दिया गया है। पहली क्लास से 8वीं तक परीक्षाएं 14 से 21 मार्च तक होंगी। स्कूलों को एक घंटे पहले ही पर्चे भेजे जाएंगे।

प्राइमरी स्कूलों में अब तक परीक्षाएं तो होती थीं, लेकिन कॉपी और पेपर के लिए बजट नहीं होता था। यही वजह है कि परीक्षाओं के नाम पर महज औपचारिकता निभाई जाती थी। ज्यादातर स्कूल परीक्षा ही नहीं कराते थे। कुछ जगह स्कूल के शिक्षक अपने चंदे से पेपर छपवा लेते थे या ब्लैक बोर्ड पर सवाल लिखकर परीक्षाएं करवा लेते थे। कॉपी बच्चे घर से लेकर आते थे। अब पहली बार प्रदेश सरकार ने इसके लिए बजट जारी किया है।

परीक्षाओं के लिए सभी जिलों को बजट भेज दिया गया है। कक्षा दो से पांच तक के लिए प्रति छात्र 10 रुपये का बजट तय किया गया है। इसमें से 2.5 रुपये प्रति छात्र पर्चों के लिए बीएसए को दिए जाएंगे। उन्हें पर्चों की व्यवस्था करवानी है। वहीं कक्षा छह से आठ तक के लिए प्रति छात्र 20 रुपये का बजट तय किया गया है। इसमें से पांच रुपये प्रति छात्र पर्चों के लिए बीएसए को दिए जाएंगे। कॉपियों के लिए कक्षा दो से पांच तक 7.5 रुपए प्रति छात्र दिए जाएंगे। वहीं कक्षा छह से आठ तक 15 रुपये प्रति छात्र दिए जाएंगे। कॉपियों की धनराशि स्कूल प्रबंधन समिति के खाते में जाएगी। स्कूल स्तर पर ही कॉपियों की व्यवस्था करनी होगी।