Breaking News

पंजाब के ‘सुपरकॉप’ पूर्व DGP केपीएस गिल का निधन,पंजाब में आतंकवाद की कमर तोड़ी थी

नई दिल्ली। पंजाब के पूर्व DGP केपीएस गिल का 82 वर्ष की उम्र में दिल्ली के सर गंगा राम हॉस्पिटल में निधन हो गया है. दिल का दौरा पड़ने की वजह से अचानक उनका निधन हुआ. आपको बता दें कि केपीएस गिल लंबे समय से बीमार चल रहे थे.

1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान जरनैल सिंह भिंडरावाले की हत्या के बाद पंजाब में भड़के आतंकवाद और हिंसा के दौरान उन्होंने सुपर कॉप की भूमिका निभाई और पंजाब में आतकंवाद के खात्मा का श्रेय उन्हें जाता है. गिल 1995 में पुलिस सेवा से रिटायर हुए.

ऑपरेशन ब्लू स्टार के चार साल बाद गोल्डन टेंपल से आतंकियों को बाहर निकालने के लिए ‘ऑपरेशन ब्लैक थंडर’ किया गया था, जिसका नेतृत्व केपीएस गिल ने किया था. जिसमें वर्तमान NIA चीफ अजित डोभाल एक रिक्शे वाले की भेष में स्वर्ण मंदिर के भीतर गए थे. इस ऑपरेशन के तहत डोभाल को एक खुफिया टास्क दिया गया ताकि वो अंदर जाकर आतंकियों की पहचान कर सकें.

केपीएस गिल को देखने को दो नजरिए रहे हैं. जहां कुछ लोग उन्हें हीरो के तौर देखते हैं वहीं कुछ लोग उन पर मानवाधिकार के हनन का दोषी करार देते हैं. साल 1996 में केपीएस गिल रेप के भी दोषी करार दिए गए. 1988 में एक पार्टी के दौरान उन पर रेप साबित हुआ. केपीएस गिल इंडियन हॉकी फेडरेशन के भी अध्यक्ष रहे और इस दौरान उनपर भ्रष्टाचार के भी आरोप लगे.

आपको ये भी बता दें कि पंजाब के ‘सुपरकॉप’ के नाम से जाने वाले केपीएस गिल को पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है.