Breaking News

न्यू यॉर्क में सिख युवती के साथ नस्लीय दुर्व्यवहार, ‘अमेरिका से बाहर जाने’ को कहा

न्यू यॉर्क। अमेरिका में बीते कुछ समय से लगातार नस्लीय घृणा के मामले सामने आ रहे हैं। भारतीय मूल के लोगों के साथ नस्लीय दुर्व्यवहार का एक और मामला न्यू यॉर्क में सामने आया है। जानकारी के मुताबिक, भारतीय मूल की एक सिख युवती पर नस्लीय टिप्पणियां करते हुए एक अमेरिकी नागरिक ने उसे वापस ‘लेबनान’ लौट जाने के लिए कहा। आरोप है कि इस शख्स ने राजप्रीत एयर (Heir) नाम की सिख युवती से कहा, ‘तुम इस देश की नहीं हो। तुम्हारा इससे कोई ताल्लुक नहीं है।’ खबरों के मुताबिक, आरोपी को लगा कि राजप्रीत मध्यपूर्व एशिया का रहने वाली हैं। यह घटना मार्च के महीने की है।

न्यू यॉर्क टाइम्स की एक खबर के अनुसार, राजप्रीत अपनी एक दोस्त की बर्थडे पार्टी में शिरकत करने के लिए सबवे ट्रेन से जा रही थीं। इसी यात्रा के दौरान ट्रेन के अंदर एक अमेरिकी श्वेत नागरिक उन पर चिल्लाने लगा। राजप्रीत ने अपने साथ हुए इस वाकये का एक विडियो अखबार के ‘दिस वीक इन हेट’ सेक्शन में अपलोड किया है। न्यू यॉर्क टाइम्स का यह सेक्शन राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप द्वारा सत्ता में आने के बाद से अमेरिका भर में बढ़ रहे नस्लीय भेदभाव और नफरत के मामलों पर फोकस करता है।

राजप्रीत के मुताबिक, ट्रेन के इस सफर के दौरान वह अपने फोन में व्यस्त थीं। इसी समय एक श्वेत मूल का शख्स चीखते हुए उन तक आया। राजप्रीत ने बताया, ‘वह मुझसे कह रहा था कि क्या तुम जानती भी हो कि मरीन कैसे दिखते हैं? क्या तुम्हें अंदाजा भी है कि उन्हें क्या कुछ देखना पड़ता है? वे इस देश के लिए क्या करते हैं? ये सब तुम जैसे लोगों की वजह से होता है।’ इसके बाद उस शख्स ने राजप्रीत से कहा कि उसे उम्मीद है वह वापस लेबनान लौट जाएगी। उसने राजप्रीत के लिए अपशब्दों का भी इस्तेमाल किया। ट्रेन से निकलते समय आरोपी ने कहा, ‘तुम्हारा इस देश से कोई संबंध नहीं है।’ राजप्रीत बताती हैं कि उनका जन्म लेबनान से 30 मील की दूरी पर हुआ था, लेकिन वह मध्यपूर्व का लेबनान नहीं, इंडियाना स्टेट का लेबनान शहर है।
राजप्रीत ने बताया कि जैसे ही आरोपी ट्रेन से निकला, उसी समय उन्होंने देखा कि वहां ट्रेन में खड़ी एक श्वेत महिला उनकी ओर देख रही थी और उसकी आंखों में आंसू थे। इस घटना के बारे में बताते हुए राजप्रीत ने कहा, ‘यह वाकया मेरे उस डर की पुष्टि करता है जिसे मैं लंबे समय से महसूस कर रही थी। यह ऐसी नस्लीय नफरत है जो हिंसा में बदल सकती है।’ इस मामले में अच्छी बात यह है कि राजप्रीत के साथ हुए इस दुर्व्यवहार को बाकी यात्रियों ने दूर खड़े होकर नहीं देखा, बल्कि साथ में सफर कर रहे दो यात्री उनकी मदद के लिए आगे आए।

न्यू यॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक, नस्लीय दुर्व्यवहार के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सबवे ट्रेन एक मुख्य चिंता का विषय बनकर उभरा है। इससे पहले भी न्यू यॉर्क के सबवे ट्रेन में एक अन्य भारतीय मूल की महिला के साथ इसी तरह नस्लीय बदसलूकी का मामला सामने आया था। पीड़ित युवती द्वारा इस घटना का विडियो अपने फेसबुक पेज पर शेयर करने के बाद यह मामला जानकारी में आया। कैंजस शहर में एक भारतीय इंजिनियर श्रीनिवास कुचिभोतला की हत्या और नस्लीय हिंसा के बढ़ते मामलों के कारण अमेरिका में रहने वाले भारतीय काफी परेशान हैं। मार्च के महीने में ही एक 39 वर्षीय सिख व्यक्ति की कार में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। खबरों के मुताबिक, हमलावर ने उसे मारने से पहले कहा कि वह वापस अपने देश लौट जाए।