Breaking News

नोटबंदी पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, फैसले पर टिकी सबकी निगाहें

supremecourtनई दिल्ली। नोटबंदी के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर को टीवी पर प्रसारित देश के नाम संदेश में पांच सौ और एक हज़ार रुपए के नोटों को बंद करने की घोषणा की थी। जिसके बाद इस याचिका में मांग की गई है कि सुप्रीम कोर्ट सरकार को आदेश वापस लेने को कहे। साथ ही, लोगों को ज़रूरी काम करने के लिए पैसे खर्च करने का मौका दिया जाए। इसपर आज सुप्रीम कोर्ट फैसला ले सकता है, लिहाजा लोगों की निगाहें इस पर टिकी हुई हैं।

चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाली पीठ इन चारों याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। याचिकाओं में इस फैसले को मनमाना और तर्कहीन बताते हुए निरस्त करने की गुहार की गई है। वहीं केंद्र सरकार ने इस मामले में कैविएट दाखिल कर कहा है कि अदालत द्वारा किसी भी निर्णय लेने से पहले उनका पक्ष सुना जाए।

याचिका दायर करने वाले वकील ने आरोप लगाया है कि नोटों को बदलने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया। इस फैसले से अराजकता पैदा होगी और लोग परेशान होंगे।

याचिकाकर्ता ने कहा है, ” प्रधानमंत्री की घोषणा कालेधन, जाली नोटों और चरमपंथ को उखाड़ फेंकने के लिए आया है। लेकिन ठीक इसी समय इस आर्थिक फ़ैसले ने भारत की सवा अरब जनता के सामने संकट पैदा हो गया है। यह आम आदमी के जीवन में आर्थिक आतंकवाद से कम नहीं है।”

केंद्र सरकार के इस फ़ैसले के बाद देश में करेंसी का संकट पैदा हो गया है। बैंकों, डाकघरों और एटीएम के सामने रुपए लेने, जमा करने और पुराने नोट बदलवाने के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी रही हैं। हालांकि इस फ़ैसले से लोगों को होने वाली परेशानी से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने कई क़दम उठाए हैं।