Breaking News

दुनिया में किसी टीम के पास नहीं है भारत जैसा टॉप ऑर्डर- सौरव गांगुली

भारत ने न्यूजीलैंड को उसी की सरजमीं पर वनडे सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बनाकर सीरीज पर अपना कब्जा कर लिया है। इसी के साथ भारत ने न्यूजीलैंड में 10 साल बाद वनडे सीरीज जीती है। भारत की इस जीत के बारे में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भारतीय टीम की खूब तारीफ की है।

सौरव गांगुली ने कहा “भारतीय टीम बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है। ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज की तुलना में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ काफी अच्छा खेल रही है। भारत के लिए साल काफी अच्छा रहा है। साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद भारत ने अब न्यूजीलैंड को मात दी है। भारतीय टीम ने हर कंडीशंस में मैच जीतकर दिखाए है। वर्ल्ड कप से पहले यह अच्छी बात है।”

जीत का श्रेय कप्तान कोहली को देने के सवाल पर दादा ने कहा “कप्तान कोहली समेत टीम स्टाफ और टीम इंडिया के कुलचा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भी जीत का श्रेय देना होगा। इन दोनों गेंदबाजों ने बीच के ओवर में न्यूजीलैंड पर अच्छा दबाव बनाया है, रन रेट को भी कंट्रोल में रखा है। पूरी भारतीय टीम ने लाजवाब प्रदर्शन किया है।”

भारत का टॉप ऑर्डर शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली पिछले काफी समय से अच्छा प्रदर्शन कर रहे है।  गांगुली ने कहा “भारत के जो तीन टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज है शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली। इस समय यह दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टॉप ऑर्डर है। ये मिलकर गेम को निकाल देते है। पिछली सभी सरीजी में इन तीनों ने सिलसिलेवार तरीके से प्रदर्शन कर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई है। दुनिया की किसी भी टीम के पास ऐसा टॉप ऑर्डर नहीं है।”

भारत ने इस सीरीज में मेजबानों पर 3-0 की बढ़त बना ली है। इस बारे में सौरव गांगुली ने कहा “मैंने बिल्कुल उम्मीद नहीं की थी कि भारत सीरीज में 3-0 से न्यूजीलैंड को डोमिनेट करेगा। मुझे उम्मदी थी कि न्यूजीलैंड भारत को कड़ी टक्कर देगी। श्रीलंका के साथ खेलना और भारत के साथ खेलना बिल्कुल अलग है। इस सीरीज के बाद न्यूजीलैंड यह देखेगा कि वह कहां खड़ा है।”

भारत जिस तरह से प्रदर्शन कर रहा है वह काफी लाजवाब है। इस बारे में दादा ने बात करते हुए कहा कि हर किसी टीम का सपना अब भारत जैसी टीम बनने का होगी। उन्होंने कहा “भारत इस समय हर कंडीशंस में इतनी मजबूत टीम है कि बाकी टीमों को भी यह लगता होगा कि हमें भी उस लेवल पर पहुंचना है।”

न्यूजीलैंड के खिलाफ अगले दो वनडे और टी20 सीरीज में विराट कोहली को आराम दिया गया है। इससे भारतीय टीम पर क्या फर्क पड़ेगा इसके बारे में गांगुली ने कहा “यह जीत भारत का आत्मविश्वास बढ़ाएगी। अगले दो मैचों में विराट कोहली भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे जिससे थोड़ा फर्क पड़ेगा, लेकिन भारत का आत्मविश्वस इतना ऊपर है कि वो अभी भी भारत को मात दे सकता है। वर्ल्ड कप के नजरिए से मजबूत टीम बन रहा है भारत।”

इस सीरीज में भारत के यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह के बिना ही भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। बुमराह के बारे में दादा ने कहा “शमी का फॉर्म इस टीम को आगे ले जा रहा है। अगर वर्ल्ड कप तक शमी इस तरह परफॉर्म करते रहे तो शमी और बुमराह की जोड़ वर्ल्ड कप में कहर बरपाएंगी।”

वहीं टीम के सालामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के सिलसिलेवार तरीके से रन बनाने के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा “वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा बहुत बड़े खिलाड़ी है। वह अपने ऊपर प्रेशर नहीं आने देते।”