Breaking News

जॉन कैरी से मिले नवाज शरीफ, कश्‍मीर समाधान पर मांगी मदद

sharifkerryन्यूयार्क। संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने न्यूयार्क पहुंचे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कश्मीर मसले के समाधान के लिए अमेरिका से मदद मांगी है। संयुक्त राष्ट्र महासभा की शुरुआत से पहले उन्होंने अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन कैरी से मुलाकात की और मदद की गुहार लगाई। इस बैठक में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमेशा से ही आतंकवाद के खिलाफ लड़ता आया है। इसके बाद भी पाकिस्तान पर हमेशा से ही आरोप लगता आया है। कैरी के साथ बैठक में उन्होंने यह भी कहा कि वह हमेशा से ही क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के हिमायती रहे हैं।

उड़ी हमले के साए में न्यूयार्क पहुंचे नवाज शरीफ इस मसले पर पत्रकारों से आंख चुराते दिखाई दिए। उन्होंने पत्रकारों द्वारा इस बाबत पूछे गए सवालों को नजरअंदाज कर दिया। कैरी से बातचीत के दौरान शरीफ ने कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने पाकिस्तान से कश्मीर समस्या को सुलझाने में मदद करने का वादा किया था। जॉन कैरी के साथ हुई इस बैठक के दौरान पाक पीएम के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज, स्पेशल असिसटेंट ऑन फारेन अफेयर्स सैयद तारिक फातमी और विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी भी मौजूद थे।

नवाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी पांच सदस्यों को एक पत्र लिखकर जम्मू कश्मीर में बिगड़े हालातों के मद्देनजर दखल देने की अपील की है। उन्होंने अपने पत्र में भारत पर कश्मीरियों की चाहत के विरुद्ध वहां पर कब्जा करने का भी आरोप लगाया है। इसमें उन्होंने लिखा है कि कश्मीर के बिगड़े मौजूदा हालात पूरे विश्व के लिए खतरा बन सकते हैं।

शरीफ ने बैठक के दौरान पाकिस्तान और अमेरिका के बीच संबंधों को और मजबूत करने की भी बात भी कही। उन्होंने कहा कि वह दोनों मिलकर इस क्षेत्र में शांति व्यवस्था को लागू करने में सहायक हो सकतेे हैं। शरीफ बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान जम्मू कश्मीर का मुद्दा भी उनके एजेंडे में शामिल है। गाैरतलब है कि उन्होंने न्यूयार्क जाने से पूर्व कश्मीर के नेताओ से चर्चा भी की थी।

न्यूयार्क में यूएनजीए के दौरान पाक पीएम ईरान के राष्ट्रपति, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री समेत जापान, न्यूजीलैंड, नेपाल, रोमानिया के राष्ट्राध्यक्षों से भी अापसी संबंधों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही वह यूएन महासचिव बान की मून से भी बात करेंगे।