Breaking News

जाधव की मां की सूझबूझ ने नाकाम कर दिया बेटे के खिलाफ PAK का पैंतरा

नई दिल्ली। जासूसी के आरोप में पाकिस्तान में कैद भारतीय कारोबारी कुलभूषण यादव की मां ने अगर उनसे मिलते वक्त सूझबूझ न दिखाई होती तो उनके बेटे की जान मुश्किल में पड़ सकती थी. माना जा रहा है कि कुलभूषण की मां अवंती जाधव ने उसके बिजनेसमैन होने का सच जिस सख्ती से इस मुलाकात में दोहराया उससे पाकिस्तान की बड़ी साजिश नाकाम हो गई.

गौरतलब है पाक सरकार की सख्त निगरानी में भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव और उनकी मां-पत्नी के बीच इस्लामाबाद में 40 मिनट की मुलाकात हुई जिसमें जाधव पाक एजेंसियों के दबाव में उन्हीं का वर्जन दोहराते रहे. इस मुलाकात में जाधव ने अपनी मां से कहा कि वो दुनिया को सच बता दें कि उनका बेटा भारत का जासूस है जो बलूचिस्तान से ऑपरेट कर रहा था. तथा वह आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त था. जाधव के इतना कहने पर मां ने तुरंत आपत्ति जताते हुए उससे कहा कि तुम दुनिया को सच बताओ कि तुम एक बिजनेसमैन हो.

दरअसल अवंती जाधव का अपने बेटे के बयान पर आपत्ति जताना इस मुलाकात का सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम था. पाक एजेंसियां जाधव और उसकी मां व पत्नी के बीच की बातचीत को जाधव के खिलाफ इस्तेमाल कर सकती थीं. वे इस बातचीत को इंटरनेशनल कोर्ट में रखकर जाधव को भारत का जासूस और आतंकी साबित कर सकती थीं लेकिन एक जागरूक मां ने उनके ये मंसूबे विफल कर दिए. अवंती ने पुरजोर तरीके से अपने बेटे से दबाव में न झुकने और दुनिया को अपने कारोबारी होने का सच बताने को कहा.

अवंती जाधव ने मुलाकात के दौरान जाधव के शरीर पर दिख रहे घाव के बारे में भी पूछा. अवंती ने कहा कि उनका बेटा वैसा नहीं लगा, जैसा वे उसे जानती हैं. कुलभूषण जाधव काफी दबाव में लग रहे थे और ऐसा लग रहा था कि उन्हें प्रताड़ित किया गया है, तभी उनकी मां को सच बोलने की नसीहत देनी पड़ी. इस मुलाकात के दौरान जाधव की पत्नी चुप ही रहीं.