Breaking News

जादुई आंकड़े के करीब हिंदुस्तान, बड़ी सफलता से कुछ ही कदम दूर हैं पीएम मोदी

नई दिल्ली। हिंदुस्तान का बाजार अब लगातार तरक्की कर रहा है। आलम ये है कि नैशनल स्टॉक एक्सचेंज में निफ्टी को 10,000 से 11,000 का आंकड़ा छूने में सिर्फ 6 महीने का वक्त लगा है। इतने कम वक्त में ही ये उपलब्धि मिलता भारत के लिहाज से बेहतरीन है। पीएम मोदी अब इसके लिए नया टारगेट तय कर रहे हैं। अब दुनियाभर के बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि अगर निफ्टी कुछ ही वक्त में 12 हजार के जादुई आंकड़े को छू ले, तो इसमें कोई भी हैरानी नहीं होगी। भारत की अर्थव्यवस्था इस वक्त ग्लोबल इकॉनमी के मुकाबले लगातार आगे बढ़ती जा रही है। वर्ल्ड बैंक से लेकर आईएमएफ तक इसकी तारीफ कर चुके हैं और आने वाली जीडीपी ग्रोथ की संभावनाओं को बता चुके हैं।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत इस वक्त ऐसी ग्लोबल प्रजेंटेशन में हिस्सा ले रहा है जहां शेयर्स को ही सब कुछ माना जाता है। निवेशक लगातार इक्विटीज में इनवेस्ट कर रहे हैं। निवेशकों को उम्मीद है कि पहली तिमाही के आखिर तक भारत का बाजार सभी को बड़ा फायदा देगा । इसके बाद ही एक बार फिर से उतार और चढ़ाव का दौर शुरू होगा। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये दौर भी भारत के लिए स्थिरता वाला साबित होगा। इसके पीछे एक वजह भी बताई गई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि हाल ही में ग्लोबल इकॉनमी में उथल-पुथल देखने को मिली थी। इसके बाद भी भारत ने इसमें बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

बताया जा रहा है कि घरेलू बाजार में दुनियाभर के लोग इनवेस्ट कर रहे हैं। निवेशकों का मानना है कि ग्लोबल इकॉनमी में गिरावट भले ही आएगी लेकिन भारतीय मार्केट में कमी आने की आशंका नहीं दिख रही है। घरेलू कमाई में जबरदस्त रिकवरी हो रही है। एक बाजार एक्सपर्ट का कहना है कि वो पूरे करियर में हमेशा मिडकैप शेयरों पर ही दांव खेलते रहे, लेकिन पहली बार वो अपने ग्राहकों का 55 फीसदी से ज्यादा पैसा लार्जकैप्स शेयर्स में लगा रहे हैं। उनका भी कहना है कि निफ्टी अगले कुछ हफ्तों में ही 12,000 का आंकड़ा छूने जा रहा है। इससे भारत एक नई सफलता के रथ पर सवार होगा।

हालांकि इस बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका कहना है कि आने वाले वक्त में भारतीय अर्थव्यवस्था बुरी तरह से गिर भी सकती है और मार्केट में जबरदस्त उतार आ सकता है।  इस पॉइंट पर बाजार के बारे में कोई भविष्यवाणी करना मुश्किल हो गया है। कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कमाई में लगातार सुधार हो रहा है, लेकिन बिजनेस को रफ्तार पकड़ने में अभी वक्त है। कुल मिलाकर इस बारे में मिली जुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। कुछ बाजार एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि निफ्टी जल्द ही 12 हजार के जादुई आंकड़े को पार कर जाएगी, तो कुछ का कहना है कि इसमें थोड़ा सा वक्त है। देखना है कि पीएम मोदी आगे क्या करते हैं।