Breaking News

जाट आंदोलन : प्रदर्शनकारियों ने जींद के बूढ़ा खेड़ा रेलवे स्टेशन को आग लगाई

army-in-haryanaरोहतक/कैथल। हरियाणा में ओबीसी कोटे के तहत आरक्षण की मांग को लेकर जाटों के आंदोलन ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त करके रखा है। शताब्दी एक्सप्रेस समेत 25 ट्रेनें रद्द हो गई हैं। दिल्ली-अंबाला और दिल्ली-बठिंडा रूट भी बुरी तरह प्रभावित है। इस बीच सेना ने भिवानी में फ्लैग मार्च किया और प्रदर्शनकारियों द्वारा रास्ते बंद करने की वजह से दूध, पेट्रोल और डीज़ल की भारी कमी। रोहतक के डीसी डीके बेहेरा ने आदेश जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि 30 मिनट में घरों के अंदर चले जाएं और बाहर न निकलें। उधर जींद में प्रदर्शनकारियों ने बूढ़ा खेड़ा रेलवे स्टेशन को आग लगा दी है।

शुक्रवार को राज्य के नौ जिलों में सेना बुला ली गई। रोहतक और भिवानी में कर्फ्यू लगाने के साथ ही हिंसा भड़काने वालों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। हिंसक भीड़ द्वारा राज्य के विभिन्न हिस्सों में की गई आगजनी के दौरान तीन व्यक्ति की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए।

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के घर में आग लगाई
केंद्र ने भी 3,300 अर्धसैनिक बलों को राज्य के लिए रवाना कर दिया है। रोहतक में हिंसक भीड़ ने कुछ पुलिसकर्मियों को बंधक बनाने के साथ ही राज्य के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के घर को आग लगा दी और रोहतक, झज्जर, हांसी तथा कई अन्य जगहों पर कई सरकारी और निजी संपत्तियों को भी आग के हवाले कर दिया।

सांसद के घर पर पथराव
कैथल में आरक्षण की मांग कर रहे जाट समुदाय के आंदोलनकारी सदस्यों ने स्थानीय भाजपा सांसद राज कुमार सैनी के घर पर पथराव किया। पुलिस ने बताया कि यहां सेक्टर 19 में करीब 50 लोगों ने सैनी के घर पर हमला किया और खिड़की के शीशे तोड़ दिए। पथराव में आसपास के कुछ घरों को भी नुकसान पहुंचा है। इससे पहले सैनी ने जाटों को आरक्षण देने को लेकर आपत्ति व्यक्त की थी और ओबीसी के आरक्षण कोटा को ‘किसी भी तरह का नुकसान’ होने पर इस्तीफा देने की भी धमकी दी थी।

शनिवार को बंद रहेंगे स्कूल
राज्यभर में शनिवार को स्कूलें बंद रखने का आदेश दिया गया है। साथ ही सभी जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग में आरक्षण की मांग कर रहे आंदोलनकारियों ने हिसार और रोहतक में टोल प्लाजा समेत पुलिस और निजी वाहनों, इमारतों, कार्यालयों को भी निशाना बनाया। दोनों टोल प्लाजा दिल्ली-हिसार-फाजिल्का राष्ट्रीय राजमार्ग पर पड़ते हैं।

उग्र भीड़ पर गोली चलाने से एक मरा

हरियाणा के डीजीपी यशपाल सिंघल ने चंडीगढ़ में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि तोड़फोड़ पर उतारू भीड़ में से किसी व्यक्ति द्वारा चलाई गई गोली में घायल हुए बीएसएफ जवान द्वारा आत्मरक्षा में चलाई गई गोली से एक व्यक्ति मारा गया। रोहतक के उपायुक्त डीके बेहरा ने देर शाम बताया कि केवल एक व्यक्ति की मौत हुई है और तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हैं।

पांच सुरक्षा कर्मियों सहित 22 घायल
रोहतक में हिंसक भीड़ द्वारा राज्य के विभिन्न हिस्सों में की गई आगजनी के दौरान तीन व्यक्ति की मौत हो गई, लेकिन रोहतक स्थित पंडित भगवत दयाल शर्मा यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के वाइस चांसलर ओपी कालरा ने बताया है कि केवल एक व्यक्ति की मौत हुई है। उन्होंने बताया, ‘अधिक लोगों की मौत केवल अफवाह है। एक व्यक्ति मारा गया है और उसे यहां मृत अवस्था में ही अस्पताल में लाया गया था।’ उन्होंने बताया कि कुल 62 मरीजों को उपचार के लिए पीजीआईएमएस में भर्ती कराया गया था जिनमें से 22 गोली लगने से घायल हुए थे जबकि बाकी को शारीरिक चोटें थीं। कालरा ने बताया कि कुल मरीजों में से तीन की हालत गंभीर है जिन्हें आईसीयू में रखा गया है। एक मरीज को सिर में चोट है जबकि दो को पेट में गोली लगी है।’ घायलों में पांच सुरक्षाकर्मी भी हैं। राज्य पुलिस प्रमुख ने बताया कि हालात के बेकाबू होने के कारण हिंसा से सर्वाधिक प्रभावित आठ जिलों रोहतक, झज्जर, जींद, भिवानी , हिसार , कैथल , पानीपत और सोनीपत में सेना को बुला लिया गया है।