Breaking News

जयललिता के बाद कैसी होगी तमिलनाडु की सियासत? किसको होगा फायदा, किसका नुकसान?

6jayalalithaaनई दिल्ली। 1991 में करुणानिधि को हराने के बाद जयललिता पहली बार तमिलनाडुकी मुख्यमंत्री बनी थीं। तब से अब तक वह चाहे सत्ता में रहीं या विपक्ष में, लेकिन तमिलनाडु के राजनीतिक परिदृश्य पर लगातार छाई रहीं। उनके बिना वहां की सियासत की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। अब जब वह नहीं हैं, तो राज्य की सियासत किस करवट बैठेगी, इस सवाल का जवाब सभी पाना चाहते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि जयललिता का कोई विकल्प नहीं हो सकता है। यही सच राज्य की सियासत में एक नई इबारत लिखे जाने की संभावना को ताकत देता है। जयललिता के बाद तमिलनाडु की सियायत में जो संभावनाएं देखी जा रही हैं, उनमें कुछ खास ये हैं:

पार्टी पर शशिकला का होगा नियंत्रण
जयललिता की जिंदगी में पार्टी के भीतर सेकंड लाइन, थर्ड लाइन या फोर्थ लाइन जैसी कोई लीडरशिप पैदा ही नहीं हुई। या यूं कहें कि इसकी जरूरत ही नहीं समझी गई। जयललिता ही पहले नंबर से लेकर आखिरी नंबर तक की नेता मानी जाती रहीं। पनीरसेल्वम को जरूर उनके विश्वासपात्र के रूप में देखा जाता रहा है क्योंकि अपनी जिंदगी में दो मौकों पर जब जयललिता को मुख्यमंत्री के पद से हटना पड़ा था, तो उन्होंने ही पनीरसेल्वम को मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया था। हाल की बीमारी में कार्यवाहक मुख्यमंत्री की भूमिका भी वही निभा रहे थे।

जयललिता के बाद वह मुख्यमंत्री बनें रहेंगे, लेकिन पार्टी का नेतृत्व उनके हाथ में नहीं होगा। ऐसा माना जा रहा है कि पार्टी की कमान जयललिता की खास सलाहकार के तौर पर रहीं शशिकला संभाल सकती हैं। जयललिता की जिंदगी में भी उनके अलावा सरकार और पार्टी में अगर किसी की धमक थी, तो वह शशिकला की ही थी। इस बुनियाद पर पार्टी के अंदर उनके वफादारों की बड़ी तादाद है। पनीरसेल्वम भी उन्हीं वफादारों में एक हैं। अगर दो बार उन्हें मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला, तो उसमें शशिकला की ‘कृपा’ की अहम भूमिका थी। एक संभावना यह भी देखी जा रही है कि पार्टी की कमान वह अपने किसी विश्वासपात्र को सौंप दें और रिमोट कंट्रोल अपने हाथ में रखें। यानी कुल मिलाकर जो पहली स्थिति बन रही है, वह यही है कि पार्टी पर कंट्रोल शशिकला का ही होगा।

AIADMK में बिखराव की संभावना ज्यादा
तमिलनाडु में न तो जल्द चुनाव होने वाले हैं और न ही फौरी तौर पर पार्टी के लिए भी कोई खतरा दिखाई पड़ता है। लेकिन भावनाओं का ज्वार थमने के बाद सभी तरह की स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं। शशिकला चाहे जितनी ही जयललिता की करीबी रही हों और पार्टी के अंदर उनके वफादारों की संख्या चाहे जितनी ही क्यों न हो, लेकिन वह जयललिता की तरह न तो पार्टी को एकजुट रख सकती हैं और न ही उनमें उतनी काबलियत ही है कि कोई उनके नेतृत्व पर अंगुली उठाने की हिम्मत नहीं कर सके। शशिकला कभी सक्रिय राजनीति में नहीं रहीं, उन्होंने पर्दे के पीछे की ही राजनीति की है। लंबे समय तक पार्टी के सभी लोग उनका नेतृत्व स्वीकार करते रहेंगे, इस पर संदेह व्यक्त किया जा रहा है।

तमिलनाडु की राजनीति में जातीय समीकरण बहुत मायने रखते हैं। शशिकला तेवर जाति से आती हैं। पनीरसेल्वम भी तेवर जाति के ही हैं, लेकिन देर-सबेर पार्टी के भीतर गैर-तेवर समुदाय के विधायकों और दूसरे नेताओं में नेतृत्व संभालने की आकांक्षा उफान ले सकती हैं। ऐसे में पार्टी के बिखराव की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है। यह वही वक्त होगा जब राज्य की AIADMK सरकार के स्थायित्व को खतरा हो सकता है।

करुणानिधि की पार्टी को हो सकता है फायदा
यह ठीक है कि राज्य की दूसरी प्रमुख पार्टी DMK के प्रमुख करुणानिधि पर भी उम्र हावी हो चुकी है। उनका स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता, लेकिन उनके बेटे एमके स्तालिन ने अच्छी तरह पार्टी को संभाल लिया है। कहा जा रहा है कि अगर DMK ने जयललिता की मौत के बाद जल्दबाजी दिखाते हुए AIADMK को तोड़ने की कोशिश की, तो उसे नुकसान हो सकता है। अगर उन्होंने थोड़ा इंतजार किया, तो उन्हें राजनीतिक रूप से फायदा होने की उम्मीद है।

एक फायदा तो यह देखा जा रहा है कि देर-सबेर नेतृत्व के सवाल पर अगर AIADMK में दरार पड़ी, तो पार्टी से अलग होने वाला गुट इसी पाले में आ सकता है। दूसरा फायदा यह कि जयललिता के जीवन में AIADMK में आक्रामकता न होने की वजह से मतदाता भी विकल्प के अभाव में DMK का रुख कर सकते हैं। अगर राज्य में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित होते ओर AIADMK किसी नए नेता के नेतृत्व में चुनाव लड़कर सत्ता में वापस आ जाती, तो एक तरह से उस नेतृत्व पर मतदाताओं की मुहर लग जाती और फिर पार्टी के अंदर उठापटक की संभावना खत्म हो जाती। लेकिन अब वहां मुख्य पार्टी के रूप में DMK अपने को स्थापित करने में कामयाब हो सकती है।

BJP के लिए खुलेगा विकल्प?
अब तक तमिलनाडु में DMK और AIADMK ही दो मुख्य पार्टियां रही हैं। वहां की राजनीति इन्हीं दो पार्टियों के इर्द-गिर्द घूमती रही है, लेकिन जयललिता की मौत के बाद जो खालीपन पैदा हुआ है, उससे राष्ट्रीय पार्टी के रूप में BJP के लिए दरवाजे खुलते दिखते हैं। अब तक वहां BJP और कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय पार्टियों का कोई वजूद नहीं रहा है। वरिष्ठ पत्रकार राधिका रमणशेषन कहती हैं, ‘स्वाभाविक तौर पर ऐसा लग रहा है कि जयललिता के बाद पार्टी पर शशिकला का कंट्रोल बढ़ सकता है। यह BJP के लिए अच्छा संदेश नहीं होगा। BJP और AIADMK के बीच दूरी तभी से बढ़नी शुरू हुई जब जयललिता की बीमारी के बाद शशिकला का हस्तक्षेप बढ़ा।’

कांग्रेस की कोई संभावना फिलहाल इसलिए नहीं दिखती कि वहां वह DMK के दोस्त के रूप में स्थापित हो चुकी है। कांग्रेस और DMK एक ही पाले में माने जा रहे हैं। ऐसे में इस पार्टी के मुखालिफ वोटर्स को विकल्प की तलाश होगी। वहां जो दूसरी क्षेत्रीय पार्टियां हैं, वह अपने को विकल्प के रूप में पेश नहीं कर पाई हैं। BJP वहां लगातार अपनी जमीन तैयार करने में जुटी हुई है। अगर उसे वहां बेहतर स्थानीय चेहरा मिल जाए, तो वह एक विकल्प के रूप में खड़ी हो सकती है। जहां तक कांग्रेस पार्टी की बात है, तो उसने कभी तमिलनाडु की राजनीति में खुद को विकल्प के रूप में प्रस्तुत करने के बारे में सोचा ही नहीं। वह इन्हीं दोनों पार्टियों के कंधे पर सवार होकर अब तक सियायत करती रही है।