Breaking News

चुनाव आयोग ने लगाई यूपी बोर्ड के फैसले पर रोक

election-commisionलखनऊ। चुनाव आयोग ने यूपी बोर्ड के फैसले पर रोक लगा दी है। यूपी बोर्ड की परीक्षा की तारीखों का आज ही ऐलान हुआ था जिस फैसले पर आज चुनाव आयोग ने रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड नहीं बल्कि चुनाव आयोग ही परीक्षाओं को तारीख तय करेगा। वहीं अब यूपी चुनाव होने के बाद ही बोर्ड की परीक्षाएं होंगी।अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पांडे का कहना है की कल शुक्रवार को दिल्ली में बैठक होने वाली है। बोर्ड एग्जाम टालने का फैसला कल दिल्ली में होने वाली बैठक के बाद लिया जायेगा।
माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 10वीं व 12वीं की परीक्षा की तारीख आज दोपहर में घोषित कर दी गई है। हाई स्कूल की परीक्षा की डेट 16 फरवरी से 6 मार्च तक रखी गई थी वहीं 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी से 20 मार्च तक होगी। चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है हालांकि पहले से ही यूपी चुनाव की तारीख को लेकर सभी दल कयासें लगाते आ रहे हैं। और ज्यादातर नेताओं ने कहा कि चुनाव अगले 2-3 महीनों में ही होंगे।
यूपी के गवर्नर राम नाईक ने भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि यूपी में अगले 2-3 महीनों विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। चुनावों में कुछ दिनों का अंतर हो सकता है, लेकिन फरवरी और मार्च महीने में ही चुनाव होंगे। हाल ही में बीजेपी ने भी कयास लगाई थी कि फरवरी में चुनाव हो सकते हैं। यूपी जीत में कोई कसर न रह जाए इसके लिए बीजेपी ने गाइडलाइन बना ली है।
यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी आशंका जताई है कि पीएम मोदी के नोट बंदी के फैसले की वजह से 2017 में होने वाले चुनाव में देरी हो सकती है। रविवार को सीएम ने कहा था कि जो चुनाव अगले दो-तीन महीने में होने थे, उस चुनाव में अब चार महीने का समय लग सकता है।
ज्यादातर राजनीतिक दलों ने चुनाव के जल्द होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए कमर कस ली है। लेकिन कल दिल्ली में होने वाले फैसला अहम होगा जिससे काफी हद तक चुनाव और बोर्ड परीक्षाओं की तस्वीर साफ होगी।