Breaking News

चीन ने मुस्लिम प्रांत में लगाया बुर्का पहनने और असामान्य दाढ़ी रखने पर बैन

बीजिंग। चीन ने शुक्रवार को मुस्लिम प्रांत शिनजियांग में बुर्का और नकाब पहनने पर बैन लगा दिया. साथ ही यहां असामान्य दाढ़ी रखने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. चीन का कहना है कि धार्मिक चरमपंथ को रोकने के लिए उसने यह कदम उठाया है. बता दें कि उइगर मुस्लिमों पर अत्याचार के कारण चीन की पहले भी अंतरराष्ट्रीय आलोचना होती रही है.

‘द इंडीपेंडेंट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, शिनजियांग के लोगों को सरकारी टीवी देखने के लिए भी मजबूर किया जा रहा है. यहां करीब एक करोड़ उइगर मुस्लिम रहते हैं. पहले भी यहां के उइगर मुस्लिमों के खिलाफ धार्मिक भेदभाव के मामले सामने आते रहे हैं.

नया आदेश 1 अप्रैल से लागू हो चुका है. अब से यहां पूरा चेहरा या शरीर ढंकने और बुर्का पहनने वाली महिलाओं को एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और अन्य सार्वजनिक जगहों पर घुसने नहीं दिया जाएगा. साथ ही पुलिस को इसकी रिपोर्ट दी जाएगी.

इस क्षेत्र में असामान्य ढंग से दाढ़ी बढ़ाने और बच्चों के अतिश्योक्ति लगने वाले धार्मिक नाम रखने पर भी पाबंदी लगा दी है. यहां धर्मनिरपेक्ष लोगों के बीच ‘हलाल’ शब्द के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है.

नए आदेश सरकारी मीडिया में प्रकाशित किए गए हैं.  इनमें कहा गया है कि बच्चों को लगातार स्कूल भेजना होगा और परिवार नियोजन नीतियों को मानना होगा. सरकारी डॉक्युमेंट्स को नष्ट करने पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी.