Breaking News

चीन ने जापान से कहा, सावधानी से दें बयान

chhina-flagपेइचिंग। चीन ने मंगलवार को जापान से अपील की कि वह दक्षिण चीन सागर व पूर्वी चीन सागर पर अपने बयानों को लेकर सावधानी बरते। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग ली ने कहा कि अपने पड़ोसी देशों के साथ विश्वास बढ़ाने और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए जापान को आगे बढ़कर काम करना चाहिए।

बता दें कि फाइनैंशल टाइम्स को हाल में दिए गए एक इंटरव्यू में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने दक्षिण चीन सागर में चीन द्वारा द्वीप का निर्माण करने और पूर्वी चीन सागर से तेल व गैस के दोहन पर चिंता जताई थी। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इस पर आवाज उठाने की मांग की थी।

इसी बयान के बाद होंग ली का यह बयान आया है। होंग ने कहा कि पूर्वी चीन सागर में चीन द्वारा तेल का दोहन चीन के अधिकार क्षेत्र में है और यह चीन की संप्रभुता के दायरे में है। उन्होंने कहा कि नानशा द्वीप व आसपास के सागर में चीन की संप्रभुता निर्विवाद है।

होंग ने कहा कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जापान ने दक्षिण चीन सागर में चीन के द्वीपों पर अवैध कब्जा कर लिया था, जिसे युद्ध के अंत में चीन ने वापस छीन लिया। जापान को आक्रमण के इतिहास को दिमाग में अच्छी तरह बैठा लेना चाहिए। होंग ने कहा कि दक्षिण चीन सागर मामले में जापान के हस्तक्षेप को लेकर चीन सावधान रहेगा।