Breaking News

चाय बेचने वाला बना CA, महाराष्‍ट्र सरकार ने बनाया ब्रांड एंबेसडर

somnathमुंबई वो गरीब और चाय बेचने वाला था। लेकिन कुछ बनने का सपना लेकर जीता था। वो चाय बेचकर अपना गुजारा करता था। लेकिन पढ़ाई में भी अव्‍वल था। वो CA (चार्टर्ड अकाउंटेंट) बनना चाहता ‍था। हम बात कर रहे हैं 28 साल के सोमनाथ गिराम की जो चाय बेचता है। जिसके लिए सोमवार का दिन उसकी जिंदगी का सबसे बड़ा और खुशी का दिन साबित हुआ। उसने CA की परीक्षा पास की और इसके साथ ही एक चाय बेचने वाला महाराष्ट्र सरकार की ‘कमाओ और शिक्षा ग्रहण करो’ (अर्न एंड लर्न) योजना का ब्रांड एंबेसडर भी बना दिया गया।

चाय बेचने वाला पीएम बना और अब CA

चाय बेचने वाला सोमनाथ गिराम सोलापुर जिले के एक छोटे से गांव का रहने वाला है। वह सदाशिव पेठ इलाके में चाय की एक दुकान चलाता है। उसने CA की परीक्षा पास कर ली है जिसके परिणाम पिछले हफ्ते घोषित किए गए हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने कहा कि इन दिनों चाय वालों के लिए अच्छे दिन चल रहे हैं। चाय बेचने वाले देश का प्रधानमंत्री बने और अब चाय बेचते हुए सोमनाथ CA बन गए। मंत्री ने कहा कि और उनके जैसे छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए मैं उन्हें राज्य (सरकार) की ‘कमाओ और शिक्षा ग्रहण करो’ (अर्न एंड लर्न) योजना का ब्रांड एंबेसडर घोषित करता हूं।

बीते दिनों पंजाब में चाय बेचने वाले की बेटी बनी थी जज

चाय बेचने वाला ही नहीं जालंधर में चाय बेचकर परिवार को पालने वाले की बेटी श्रुति ने जज बनकर एक मिसाल कायम की थी। साथ ही यह भी साबित किया है कि अगर मन में जज्‍बा हो तो कुछ भी नामुमकिन नहीं। बड़ी बात ये कि श्रुति उस कोर्ट की जज बनी, जहां कभी उसके पिता चाय बेचा करते थे। श्रुति के पिता सुरिंदर कुमार ने कहा था कि नाकोदर कोर्ट के बाहर चाय बेचकर जीवन यापन किया। अपने परिवार का भरण पोषण किया। जिस अदालत के बाहर चाय बेचकर अपनी बेटी को पढ़ाया, आज उसी बेटी ने वहां की जज बनकर उनका नाम गर्व से ऊंचा कर दिया है।