Breaking News

गुजरात राज्यसभा चुनाव : कांग्रेस के बाद भाजपा भी चुनाव आयोग पहुंची

नई दिल्ली। गुजरात राज्यसभा चुनाव रोचक होता जा रहा है. कांग्रेस की ओर से अपने दो विधायकों के वोट रद्द कराने की मांग के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी मंगलवार शाम चुनाव आयोग पहुंच गयी. भाजपा की तरफ से अरुण जेटली, रविशंकर प्रसाद, मुख्तार अब्बास नकवी, निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान चुनाव आयोग पहुंचे. हालांकि, मंगलवार शाम तक गुजरात राज्यसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू नहीं हो पायी.

कांग्रेस का दावा है कि दोनों विधायकों ने अमित शाह को बैलेट पेपर दिखाकर वोटिंग की. कांग्रेस ने इस आधार पर चुनाव आयोग से दोनों विधायकों के वोट खारिज करने की मांग की. मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि चुनाव आयोग ने कांग्रेस की इस अपील को खारिज कर दिया है.

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला और आरपीएन सिंह ने चुनाव आयोग से अपनी शिकायत में कहा, ‘हमारे दो विधायकों ने भाजपा को वोट दिया और इसके बाद उन्होंने अमित शाह को विजयी संकेत दिखाया.’  सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के दोनों विधायक भोलाभाई और राघवजी पटेल ने पोलिंग एजेंट को अपने वोट नहीं दिखाए.

कांग्रेस की इस मांग का असर वोटों की गिनती पर भी पड़ता नजर आ रहा है. बताया जा रहा है कि जब तक ये पूरा मामला वीडियो देखकर सुलझा नहीं लिया जाता, तब तक वोटों की गिनती शुरू नहीं हो पाएगी. हालांकि, इस विवाद से पहले वोटिंग पूरी होने के बाद शाम 6 बजे तक नतीजे आने की संभावना जताई गई थी.

तीन सीट, चार उम्मीदवार

बता दें कि राज्यसभा की तीन सीटों पर चार उम्मीदवार खड़े हैं. बीजेपी की ओर से अमित शाह और स्मृति ईरानी की जीत पक्की मानी जा रही है. लड़ाई तीसरी सीट को लेकर है, जिस पर कांग्रेस नेता और सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल उम्मीदवार हैं. इस सीट पर कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए बलवंत सिंह राजपूत उम्मीदवार हैं. बलवंत सिंह राजपूत सदन में कांग्रेस के मुख्य सचेतक हुआ करते थे.

राकांपा का वोट बंटा

कांग्रेस विधायकों की बगावत के अलावा एनसीपी ने भी कांग्रेस को झटका दिया है. एनसीपी ने बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन का ऐलान कर दिया है. हालांकि, बाद में एनसीपी के एक विधायक ने यूपीए के साथ रहने का दावा किया. वहीं दूसरी तरफ जेडीयू के एक विधायक ने भी कांग्रेस के पक्ष में वोट करने का दावा किया है.