Breaking News

क्रिकेट में ‘सर्जिकल स्ट्राइक’: भारत ने पाक से छीना ताज

india-winकोलकाता। भारत ने न्यू जीलैंड से दूसरा टेस्ट मैच जीत कर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। दूसरी पारी में न्यू जीलैंड की टीम 197 रन पर ऑल आउट हो गई और इस तरह टीम इंडिया ने इस मैच को चौथे ही दिन 178 रन से जीतकर अपनी झोली में डाल लिया। इस जीत से टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बन गई। भारत ने टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज पाकिस्तान से यह ताज छीना। इस जीत के बाद टेस्ट रैंकिंग में भारत के 113 और पाकिस्तान के 105 अंक हो गए हैं।

भारत की पहली पारी के 316 रनों के जवाब में न्यू जीलैंड की टीम 204 रनों पर ही सिमट गई थी। भारत ने दूसरी पारी में 263 रन बनाए थे। न्यू जीलैंड को चौथी पारी में 376 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन पूरी टीम 197 रनों पर आउट हो गई।

इससे पहले सोमवार को मैच के चौथे दिन भारत ने चाय तक अपने स्पिनरों की मदद से न्यू जीलैंड को 3 झटके दिए। जीत के लिए 376 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यू जीलैंड ने दोपहर के सत्र में जुझारू प्रदर्शन किया। चायकाल तक सलामी बल्लेबाज टॉम लेथम 74 रन बनाकर क्रीज पर डटे थे, जबकि दूसरे छोर उनके साथ ल्यूक रोंची मौजूद थे। इस हार के साथ ही न्यू जीलैंड 3 मैचों की सीरीज में 0-2 से पिछड़ गया है। रिद्धीमान साहा को इस मैच में मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। साहा ने मैच की दोनों पारियों में नाबाद हाफ सेंचुरी लगाई थी।

सोमवार को न्यू जीलैंड ने लंच तक बिना विकेट गंवाए 55 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की। दोनों सलामी बल्लेबाज लाथम और गुप्टिल ने ब्रेक से पहले 16 ओवर बिना किसी परेशानी के खेल लिए थे, लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने कीवी टीम की एक न चली। न्यू जीलैंड के लिये ट्रेंट बोल्ट ने 38 रन, मैट हैनरी ने 59 रन और मिशेल सैंटनर ने 60 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाये।

दूसरे टेस्ट में भारत की तरफ से साहा ने शानदार खेल का नजारा पेश किया। उन्होंने दोनों ही पारियों ने नाबाद रहते हुए अर्धशतक जमाया। आठवें नंबर के बल्लेबाज साहा पहली पारी में 54 रन बनाकर नाबाद रहे थे और उन्होंने दूसरी पारी में प्रभावित करते हुए टेस्ट में अपना चौथा अर्धशतक जड़ा।