Breaking News

क्यों इस रोते बच्ची के मां-बाप पर फूटा विराट-शिखर का गुस्सा?

नई दिल्ली ।  सोशल मीडिया पर आए दिन हैरान कर देने वाले बहुत से वीडियो वायरल होते रहते हैं. इन्हीं वीडियो या तस्वीरों की मदद से एक मुहिम चला दी जाती है और कई लोगों को इंसाफ भी मिल जाता है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के जरिए कई अपराधियों को सजा भी मिल चुकी है. कई बार ऐसे वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल होते हैं, जिन पर किसी की खास नजर नहीं पड़ती लेकिन जब कोई सेलिब्रिटी इस मुद्दे पर बात करता है तो ये मुद्दा काफी बड़ा हो जाता है और लोग इस पर बात भी करने लगते हैं.

अब एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिस पर अभी तक किसी की नजर नहीं पड़ी थी, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और ‘गब्बर’ शिखर धवन को ये मुद्दा काफी बड़ा लगा और उन्होंने इस पर ना केवल अपनी राय रखी बल्कि अपना गुस्सा भी जाहिर किया है.

दरअसल, इन दिनों सोशल मीडिया पर एक बच्ची का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें इस बच्ची को पढ़ाया जा रहा है. इस बच्ची की उम्र 2-3 साल के बीच लग रही है. इसे 1 से 5 तक की गिनती याद करवाई जा रही है. इस दौरान बच्ची रो-रोकर सुना रही है. बीच में बच्ची एक जगह गिनती भूल जाता है तो उसे थप्पड़ लगाया जाता है. बच्ची रो-रोकर, हाथ जोड़कर प्यार से पढ़ाने की गुजारिश भी कर रही है.

इस वीडियो को टीम इंडिया के प्तान विराट कोहली ने अपने इस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है. विराट ने इस वीडियो को शेयर करते हुए अपना गुस्सा भी जाहिर किया है- ये बहुत ही चौंकाने वाले और दुखी करने वाला वीडियो है. अगर बच्चे को कुछ डराकर सिखाएंगे को वह कभी नहीं सीख पाएगा. ये बहुत ही दुखी करने वाला है.

टीम इंडिया के ‘गब्बर’ शिखर धवन ने भी इस वीडियो को अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया है और इस पर एक बड़ा पोस्ट लिखा है- ये मेरे पास आया अब तक का सबसे विचलित कर देने वाला वीडियो है. माता-पिता के रूप में अपने बच्चों को पालने की जिम्मेदारी हम पर है. माता-पिता इसीलिए हैं कि वे अपने बच्चों को मजबूत बना सकें. ये मुझे बहुत परेशान कर रहा है कि ये महिला इस बच्ची को मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से इसलिए प्रताड़ित कर रही है क्योंकि वे पांच तक ही गिन पा रही है.

शिखर ने आगे लिखा है- मैं प्रार्थना करता हूं कि ये प्यारी सी बच्ची एक दिन एक मजबूत महिला के रूप में बड़ी हो. सोचिए तब क्या होगा, जब ये लड़की एक मजबूत महिला के रूप में बड़ी होगी और ये महिला बूढ़ी होगी. तब क्या वह थप्पड़ और दमन एक्पेक्ट करेगी???  इस मासूम बच्ची के साथ जो हो रहा है उसके लिए ये महिला जिम्मेदार है. ये दुनिया की सबसे कमजोर और कायर महिला है जो एक बच्ची पर अपना जोर दिखा रही है. सीखने की प्रक्रिया मजेदार होनी चाहिए, ना कि डरावनी और नफरत भरी. शिक्षा जरूरी है, लेकिन बच्चे की आत्मा कचोट लेने की कीमत पर नहीं.

बता दें कि भारत को इस बार दांबुला से ही वनडे सीरीज की शुरुआत करनी है. 20 अगस्त को सीरीज का पहला मैच यहां खेला जाएगा. टीम इंडिया विराट के नेतृत्व में यहां पहुंच चुकी है और मैच की तैयारियों के लिए जमकर अभ्यास कर रही है.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने साल 2008 में 18 अगस्त के ही दिन अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. इस वक्त टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर है और विराट कोहली के लिए यह लम्हा इसलिए और भी खास है क्योंकि वह आज के दिन उसी मैदान पर हैं, जहां से उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 9 साल पहले 18 अगस्त 2008 को वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था.