Breaking News

कासगंज: घोड़ी चढ़ेगा दलित दूल्हा, प्रशासन ने बदलवाया रास्ता

कासगंज। उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले के निजामपुर में दलित युवक की बारात निकालने का फार्मूला तय हो गया है. दलित समुदाय के युवक संजय कुमार 20 अप्रैल को होने वाली अपनी शादी के दौरान घोड़ी से बारात निकालना चाहते थे. पुलिस सवर्ण समुदाय के खौफ से इसकी अनुमति नहीं दे रही थी क्योंकि इस गांव में आजतक एक भी दलित दूल्हा बारात में घोड़ी पर चढ़कर नहीं आया है. सवर्ण समुदाय के लोग दलित युवक के घोड़ी पर बारात निकालने के खिलाफ थे. लेकिन अब जिला प्रशासन की मध्यस्थता के चलते दोनों पक्षों में समझौता हो गया है. इसके बाद अब घुमावदार रास्ते वाले रूट से होकर संजय की बारात गुजरेगी.

20 अप्रैल को बारात

यूपी के हाथरस जिले के संजय कुमार की शादी 20 अप्रैल को कासगंज के निजामपुर में शीतल के साथ होनी है. इसके लिए संजय कुमार ने स्थानीय पुलिस से संपर्क कर बारात निकालने की अनुमति मांगी थी, लेकिन पुलिस ने अनुमति देने से मना कर दिया. पुलिस ने कहा कि वह इलाका उच्च जाति के लोगों का है, दलित के वहां बारात निकाले जाने से वहां हिंसा हो सकती है.

समझौते का मॉडल

अब जिला प्रशासन की मध्यस्थता के चलते समझौता हो गया है, जिसके बाद दलित युवक संजय जाटव बारात लेकर 20 अप्रैल को निजामपुर आएगा. समझौते के तहत एक नक्शा पास किया गया है, जिस रास्ते से बारात होकर गुजरेगी. इस रास्ते को नक्शे में पीले रंग से दिखाया गया है. इसके अलावा बारात चढ़ाने को लेकर कुछ नियम-शर्तें तय की गई हैं, जिन्हें दोनों पक्षों ने मान लिया है.

बारात का रोडमैप

प्रशासन के समझौते के बाद दलित युवक की बारात का जनवासा गांव के बाहर कुतुबपुर जाने वाले मुख्यमार्ग पर धर्मवीर के खेत में रहेगा. बारात जनवासा से प्रस्थान कर कुतुबपुर-निजामपुर रोड से गांव के तिराहे से होते हुए प्राइमरी पाठशाला के सामने से, महेश चौहान के घर से सामने से, सरेंद्र चौहान के घर पास पश्चिम दिशा में सत्यपाल के घर तक जाएगी.

गांव में बारात जिस गली से गुजरेगी, वह काफी सकरी है. इसी के कारण स्वेच्छा से ऐसे वाहन और साधन का प्रयोग करेंगे, जो आसानी से गली से निकल सकें.

बारात में कोई नेता शामिल नहीं होगा

समझौते में ये भी तय हुआ है कि बारात में कोई भी राजनीतिक\अराजनीतिक संगठन से संबंधित व्यक्ति शामिल नहीं होगा. इसके अलावा कोई व्यक्ति अस्त्र-शस्त्र लेकर भी शामिल नहीं होगा. इसके अलावा कोई मादक पदार्थ का सेवन नहीं करेगा. कोई भी व्यक्ति आपत्तिजनक भाषा\शब्द का प्रयोग नहीं करेगा.जिले में धारा 144 लागू है. इस कारण बारात में कोई व्यक्ति ऐसी भाषा का इस्तेमाल नहीं करेगा, जिससे शांति व्यवस्था भंग होने की आशंका हो.

आजतक दलित एक भी बारात नहीं चढ़ी

गौरतलब है कि कासगंज के निजामपुर इलाके में वधू का घर है, उस इलाके में 40 दलितों के घर हैं जबकि 300 उच्च जाति के लोग रहते हैं. हैरानी की बात यह है कि जिस गांव में बारात जानी है, वहां आज तक दलितों की बारात में दूल्हा घोड़ी पर चढ़कर नहीं आया है. जिला प्रशासन ने समझौते के तहत एक रोडमैप बनाया है, जिसके तहत दुल्हन के घर तक बारात जाएगी.