Breaking News

काटजू का पाक को कश्मीर पर ‘कॉम्बो ऑफर’, कहा बिहार भी ले लो

katu-27नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू एक बार फिर विवादों में हैं। काटजू ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा है, ‘पाकिस्तान को हम एक शर्त पर कश्मीर दे सकते हैं, पाक को कश्मीर के साथ-साथ बिहार भी लेना पड़ेगा।’ काटजू यहीं नहीं रुके और उन्होंने बिहार के बारे में कई टिप्पणियां कीं। हालांकि, बाद में सफाई देते हुए कहा कि वह बस मजाक कर रहे थे।

पाकिस्तान को ‘कॉम्बो ऑफर’ में कश्मीर के साथ बिहार भी देने से जुड़े उनके बयान पर जेडीयू ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। जेडीयू ने उनके खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज किए जाने की मांग की। जेडीयू के नेता केसी त्यागी ने काटजू के बयान पर आपत्ति जताते हुए कहा कि यह राजद्रोह का मामला है और उन पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। त्यागी ने इसे शहीदों और बिहार के लोगों का अपमान भी करार दिया। उन्होंने कहा कि बिहार के लोगों को इस मामले में बेवजह घसीटा गया है। बिहार को लेकर काटजू का यह कॉमेंट बेहद आपत्तिजनक है।

मार्कंडेय काटजू की विवादित फेसबुक पोस्ट

इससे पहले, काटजू ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘पाकिस्तानियों, चलो एक बार में ही अपने सारे विवाद खत्म करते हैं। हम आपको कश्मीर देते हैं लेकिन केवल इस शर्त पर कि आपको बिहार भी लेना पड़ेगा। यह एक पैकेज डील है। या तो आप पूरा कश्मीर और बिहार लीजिए या फिर आपको कुछ नहीं मिलेगा।’ इस पोस्ट में काटजू ने एक और ऐसी टिप्पणी की है जिस पर राजनीतिक विवाद भी हो सकता है। काटजू ने लिखा है, ‘अटल बिहारी वाजपेयी ने आगरा समिट में मुशर्रफ के सामने एक ऐसी ही डील रखी थी। लेकिन उसने अपनी मूर्खता में अस्वीकार कर दिया था। अब यह ऑफर पाकिस्तानियों को फिर से मिल रहा है। मत चूक ऐ चौहान।’

हालांकि, जेडीयू की प्रतिक्रिया को काटजू ने कुछ यूं हल्के में लिया।

इसके बाद भी काटजू अपनी एक फेसबुक पोस्ट में बिहार पर टिप्पणी करते हुए लिखते हैं, ‘एक बार इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में मेरे इंग्लिश टीचर फिराक़ गोरखपुरी ने मुझसे कहा था कि हिंदुस्तान को खतरा पाकिस्तान से नहीं बल्कि बिहार से है… मुझे अभी तक समझ नहीं आया है कि उनका क्या मतलब था।’ लोगों की कड़ी प्रतिक्रिया के बाद काटजू ने अपने फेसबुक पेज पर यह भी लिख दिया है कि लोग कोर्ट में एक पीआईएल फाइल करें कि अब बिहार के बारे में चुटकुले नहीं बनाए जा सकते।