Breaking News

कश्मीर: लश्कर कमांडर जुनैद मट्टू के जनाजे में आतंकियों ने की हवाई फायरिंग

श्रीनगर। सेना की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जुनैद मट्टू के अंतिम संस्कार के दौरान शनिवार को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में कई सशस्त्र आतंकवादियों ने सम्मान में बंदूक की गोलियां दागीं। जुनैद के अंतिम संस्कार में सैकड़ों लोग शामिल हुए। मट्टू अपने दो सहयोगियों के साथ जिले के अरवनी गांव में शुक्रवार को सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में मारा गया था। उसे खुदवानी गांव में दफनाया गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कमांडर को दफनाए जाने से पहले लोगों ने अंतिम संस्कार की रस्म के तौर पर चार बार नमाज पढ़ी। यह भी बताया गया कि उसके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए आसपास के इलाकों और यहां तक कि दक्षिण कश्मीर के अन्य इलाकों से भी लोग आए थे। सुरक्षा बलों ने किसी प्रकार की हिंसा से बचने के लिए लोगों को अंतिम संस्कार में शामिल होने की इजाजत दे दी। पुलिस ने बताया कि कुख्यात आतंकवादी जुनैद लश्कर का जिला कमांडर था और वह कई आतंकवादी गतिविधियों में शामिल था।

जुनैद मट्टू गुरुवार को कुलगाम के बोगंद क्षेत्र में एक पुलिस कॉन्स्टेबल की हत्या में भी शामिल था। इसके अलावा पिछले साल अनंतनाग में एक बसअड्डे के पास एक असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर और एक कॉन्स्टेबल की हत्या में भी उसका हाथ था। वह आर्मी की 12 मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल था। उस पर 10 लाख रुपये का इनाम भी रखा गया था। मट्टू के साथ नासिर और आदिल नाम के दो आतंकियों को भी पुलिस ने मार गिराया। ये दोनों आतंकी पिछले साल लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हुए थे। मुठभेड़ की जगह से हथियार, गोला बारूद और ग्रेनेड बरामद हुए हैं।

आतंकवादियों के ठिकाने का घेराव करते वक्त स्थानीय लोगों ने सुरक्षा बलों पर पथराव शुरू कर दिया। इस दौरान गोलीबारी में दो लोग मारे गए। प्रवक्ता ने कहा, ‘कुछ आतंकवादियों ने भीड़ के बीच से सुरक्षाबलों पर अंधाधुंध गोलीबारी भी की।’

लश्कर आंतकवादियों ने बदला लेते हुए शुक्रवार शाम को एक पुलिस जीप पर हमला कर दिया और थाना प्रभारी सहित छह पुलसिकर्मियों की हत्या कर दी और उनके शवों को साथ बर्बरता की। प्रशासन ने शनिवार को श्रीनगर और घाटी में अन्य संवेदनशील जगहों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जबकि अलगाववादियों ने लश्कर आतंवादियों के मारे जाने के विरोध में बंद का आह्वान किया है।