Breaking News

कश्मीर में भीड़ ने सेना के शिविर में घुसने का प्रयास किया, अतिरिक्त बल भेजे गए

kashmir-securityश्रीनगर। बांदीपुरा जिले में रविवार को एक भीड़ ने सेना के एक शिविर में घुसने का प्रयास किया जिसके कारण कर्फ्यूग्रस्त कश्मीर में दिन में बनी शांति भंग हो गई। इस बीच केंद्र ने घाटी में CRPF के दो हजार अतिरिक्त जवानों को भेजा है जहां 9 जुलाई से जारी हिंसा में अब तक 39 लोग मारे जा चुके हैं। पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियोंं ने बांदीपुरा जिले में अजस के पास सेना के शिविर पर हमला किया जिसके कारण सुरक्षा बलों को गोलियां चलाने पर मजबूर होना पड़ा।

इस घटना में तीन लोग घायल हो गए। इस बीच क्षेत्र में लगातार तीसरे दिन कर्फ्यू जारी है। घाटी में नौ दिनों पहले हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मुठभेड़ में माने जाने के बाद घाटी में हिंसक झड़पों के कारण सामान्य जीवन काफी प्रभावित हुआ है। हिंसा के दौरान अब तक 39 लोग मारे जा चुके हैं और 3160 लोग घायल हुए हैं। शहर के ईदगाह क्षेत्र में पत्थर फेंक रही भीड़ पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई में दो लोग घायल हुए हैं।

इससे पहले बांदीपुरा के विधायक उस्मान अब्दुल माजिद ने दावा किया था कि झड़प के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हुए। ताजा हिंसा से पहले कर्फ्यूग्रस्त कश्मीर में रविवार दिन में स्थिति आमतौर पर शांतिपूर्ण थी। मोबाइल टेलिफोन सेवाओं पर पाबंदी लगाने के बाद प्रशासन ने अब लैंडलाइन कनेक्शन पर रोक लगा दी है ताकि हिंसक प्रदर्शन पर लगाम लगाया जा सके।
एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘कश्मीर घाटी के सभी 10 जिलों में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियात के तौर कर्फ्यू जारी रखने का निर्णय किया गया है।’ अधिकारी ने बताया कि निषेधाज्ञा को सख्ती से लागू करने के काफी तादाद में पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलों को पूरी घाटी में तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि 20 नई कंपनियों को घाटी में भेजा गया है जिसमें प्रत्येक में 100-100 जवान हैं।

यह CRPF के 2800 कर्मियों के अलावा होगी जिन्हें पिछले सप्ताह राज्य पुलिस की मदद के लिए भेजा गया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा बलों के काफिले की आबाजाही सुनिश्चित करने के लिए विशेष तौर पर कुछ नई यूनिट को तैनाम किया गया है। उग्रवाद निरोधक कार्यों के हिस्से के तौर पर राज्य में पहले ही 60 बटालियन तैनात हैं जिनमें प्रत्येक में 1000-1000 जवान हैं। बहरहाल, रैनावाड़ी क्षेत्र में शाम को पैलेट बुलेट लगने से एक युवक घायल हो गया।

कुपवाड़ा, बांदीपुरा और उत्तरी कश्मीर में शनिवार लैंडलाइन कनेक्शन का संचालन अवरुद्ध कर दिया गया। उपभोक्ता अपने जिले से बाहर कोई फोनकॉल नहीं कर सकते थे। जबकि पिछले आठ दिनों से BSNL को छोड़कर मोबाइल टेलिफोन सेवा पूरे कश्मीर में निलंबित है। पूरे घाटी में ब्राडबैंड इंटरनेट सेवा में कटौती की गई है।