Breaking News

कश्मीर के 3 अलगाववादी नेताओं से NIA की पूछताछ, टेरर फंडिंग के हैं आरोप

नई दिल्ली। टेरर फंडिंग के मामले में सोमवार को नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी NIA ने कश्मीर के तीन अलगाववादी नेताओं से पूछताछ की। NIA सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी ने कहा कि तीनों नेताओं के खिलाफ जांच एजेंसी के पास पुख्ता सबूत हैं। पूछताछ मंगलवार को भी जारी रहेगी।
NIA कश्मीर में पत्थरबाजी और स्कूलों को जलाए जाने के मामलों की जांच कर रही है। जांच के दौरान तीन अलगाववादी नेताओं के नाम सामने आए। इन तीनों को एजेंसी ने हेडक्वॉर्टर पूछताछ के लिए तलब किया था। इनके नाम हैं, फारुख अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, नईम खान और जावेद अहमद बाबा और गाजी। गाजी तहरीक-ए-हुर्रियत का नेता है।
बैंक और प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट्स भी मांगे
NIA ने तीनों नेताओं को ऑर्डर दिया था कि वे पूछताछ के दौरान बाकी दस्तावेजों के साथ बैंक और प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट्स भी साथ रखे। जांच एजेंसी इन लोगों से कुछ दिन पहले भी पूछताछ कर चुकी है। 26/11 के मुंबई हमलों की शुरुआती जांच के दौरान एजेंसी को लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद, अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी और नेशनल फ्रंट के चेयरमैन नईम खान के नाम पता लगे थे।  खान को गिलानी की लीडरशिप वाली हुर्रियत कॉन्फ्रेंस से सस्पेंड कर दिया गया था। हालांकि, ताजा मामला एक टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के बाद दर्ज किया गया और अब इसकी जांच की जा रही है।  स्टिंग में तीनों नेताओं ने कबूल किया था कि वे हवाला के जरिए पाकिस्तान से आया फंड रिसीव करते हैं। इस पैसे का इस्तेमाल घाटी में पत्थरबाजी और स्कूलों को जलाने जैसी साजिशों को अंजाम देने में किया जाता है।  जांच एजेंसी तीनों नेताओं से मंगलवार को भी पूछताछ जारी रखेगी।