Breaking News

कभी संस्कृत में शपथ लेकर चर्चा में आए थे कपिल मिश्रा, मां हैं BJP लीडर

नई दिल्ली। दिल्ली के एक्स मिनिस्टर कपिल मिश्रा दिल्ली के करावल नगर से MLA हैं। बता दें कि कपिल ने संस्कृत में मंत्रीपद और गोपनियता की शपथ ली थी जिसके बाद वे चर्चा में आए थे। उनकी मां अन्नपूर्णा मिश्रा एमसीडी की मेयर रह चुकी हैं। बता दें कि शनिवार को मंत्रीमंडल से बर्खास्त किए जाने के बाद दिल्ली के पूर्व जल मंत्री कपिल ने सीएम केजरीवाल पर दो करोड़ रुपए रिश्वत लेने का आरोप लगाया है।
कपिल मिश्रा 6वीं विधानसभा के लिए अपने 44431 मतों से जीत दर्ज की थी। पूर्व मंत्री दिल्ली स्कूल ऑफ सोशल वर्क में मास्टर्स किया है। वे इंडिया अगेंस्ट करप्शन और आम आदमी पार्टी ज्वाइन करने से पहले अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं ग्रीम पीस और एम्नेस्टी इंटरनेशनल के लिए भी काम कर चुके हैं। कपिल मिश्रा यूथ फॉर जस्टिस नाम के संगठन के को-फाउंडर भी हैं। कहा जाता है कि कपिल ही पहले ऐसे शख्स हैं जिन्होंने 2010 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स का विरोध किया था। बता दें कि कपिल जल मंत्री से पहले दिल्ली के कानून मंत्री भी रह चुके हैं। कपिल की फैमिली मूल रूप से उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले से बिलॉन्ग करती है।
कॉमन v/s वेल्थ नाम से लिखी थी किताब
कपिल ने ‘कॉमन v/s वेल्थ’ की किताब भी लिखी थी जिसमें CWG2010 के कई घोटालों और पर्यावरण के मुद्दों को उठाया था। केजरीवाल पर रिश्वत का आरोप लगाने के बाद रविवार को मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि वे तब से केजरीवाल के साथ हैं जब से इंडिया अगेंस्ट करप्शन का गठन हुआ। उन्होंने ये भी बताया कि वे पार्टी छोड़कर कहीं नहीं जाएंगे। पार्टी में रहकर गंदगी साफ करेंगे। उन्होंने बताया कि वह पार्टी के 10 संस्थापक संदस्यों में से हैं।
MCD की मेयर रही हैं मां
बता दें कि कपिल की मां अन्नपूर्णा बीजेपी की पुरानी नेता हैं और 2012 में ईस्ट एमसीडी की मेयर रह चुकी हैं। पिछले महीने एमसीडी इलेक्शन से पहले तक बीजेपी की पार्षद भी थीं। साल 2016 में दिल्ली में कूड़े के अंबार पर दिल्ली नगर निगम और केजरी सरकार के बीच विवाद चला था। तब कपिल और उनकी मां आमने-सामने आ गई थी। दिल्ली को साफ करने के लिए बेटा (कपिल) ने सफाई अभियान चलाया था। वहीं, मां (अन्नपूर्णा) ने दिल्ली के मंत्रियों के गेट पर सफाई कर्मियों के कूड़ा फेंकने को खुलकर सपोर्ट किया था। फिलहाल, कैबिनेट से बर्खास्त किए जाने के बाद अन्नपूर्णा मिश्रा का कहना है कि वे चाहती हैं कि कपिल बीजेपी में आ जाए और यहां रहकर जनता की सेवा करे।
महबूबा मुफ्ती से भी चार सवाल पूछ आए थे चर्चा में
अक्टूबर 2016 में केंद्र सरकार के जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती पहुंची थी। इस प्रोग्राम में कपिल भी थे। जब कपिल को माइक संभालने का मौका मिला था तो उन्होंने महबूबा से चार सवाल पूछा था जिसके बाद भी वे चर्चा में आए थे।
1. बुरहान वाणी को वो आतंकवादी मानती हैं या नहीं?
2. अफजल गुरु को आतंकवादी मानती हैं या नहीं?
3. महबूबा मुफ्ती भारत माता की जय बोलेंगी या नहीं?
4. जेएनयू के अंदर कश्मीर के लड़कों ने नारे लगाए थे। इस पर महबूबा मुफ़्ती का स्टैंड क्या है?