Breaking News

कई दिग्गज कंपनियों का ट्रेड डेटा वॉट्सऐप पर लीक, सेबी ने शुरू की जाँच

नई दिल्ली। कई कंपनियों का वित्तीय ब्यौरा एक्सचेंजों के पास पहुंचने से पहले ही व्हाट्सएप पर लीक होने के मामले में सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने जांच शुरू कर दी है। सेबी फिलहाल इन कंपनियों के पिछले 12 महीनों के ट्रेड डाटा का आकलन कर रहा है।

सेबी के नियमों के मुताबिक लिस्टेड कंपनियों के बारे में सूचनाएं स्टॉक एक्सचेंज के जरिए ही सार्वजनिक होनी चाहिए। ट्रेडिंग से जुड़ी सूचना से शेयर की कीमतें प्रभावित होती हैं।

सेबी ने उन लोगों के कॉल डाटा रिकॉर्ड (सीडीआर) का भी पता लगाने को कहा है, जिन्होंने रिजल्ट लीक होने के दौरान उन स्टॉक में ट्रेडिंग की थी। पिछले दिनों इनसाइडर ट्रेडिंग के जरिए शेयरों की कीमतों को प्रभावित करने के कुछ मामले भी सामने आए थे, जिसे लेकर सेबी ने इनसाइडर ट्रेडिंग पर सख्ती की है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने हाल में एक खबर दी थी, जिसमें बताया गया था कि डॉ रेड्डीज सहित कुछ बड़ी कंपनियों के रिजल्ट आधिकारिक ऐलान से पहले वॉट्सऐप ग्रुप पर सर्कुलेट हो रहे थे। रिपोर्ट में कहा गया था कि डॉ. रेड्डीज का सितंबर क्वॉर्टर का रिजल्ट रिलीज से तीन दिन पहले एक प्राइवेट वॉट्सऐप ग्रुप पर सर्कुलेट हो रहा था।

इसमें बताया गया था कि दवा कंपनी को 50 करोड़ रुपये से अधिक का लॉस होगा। 27 जुलाई को डॉ. रेड्डीज ने सितंबर क्वॉर्टर के रिजल्ट का आधिकारिक तौर पर ऐलान किया, जिसमें उसे 58 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। इसके बाद कंपनी के शेयर प्राइस में 4.4 पर्सेंट तक की गिरावट आई थी।

रिपोर्ट के अनुसार इसके अलावा सिप्ला, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, टाटा स्टील, विप्रो, बजाज फाइनैंस, महिंद्रा हॉलिडेज, क्रॉम्पटन ग्रीव्ज कन्ज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स, माइंडट्री लिमिटेड, मास्टेक और इंडिया ग्लाइकॉल से संबंधित सूचनाएं लीक हुई थीं। इसके बारे में पिछले हफ्ते सेबी चेयरमैन अजय त्यागी ने कहा था, ‘हम इस मामले की जांच करेंगे।’