Breaking News

उन 68 देशों में जाएंगे मंत्री, जहां नहीं पहुंचा कोई एनडीए नेता

rajnath-singhनई दिल्ली। मोदी सरकार ने उन 68 देशों में अपने प्रतिनिधि भेजने का फैसला लिया है, जहां अब तक किसी एनडीए नेता ने यात्रा नहीं की है। इसके तहत गृह मंत्री राजनाथ सिंह यूरोपीय देश हंगरी का दौरा करेंगे। केंद्र सरकार के अभियान के तहत कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद एस्टोनिया और लातविया जाएंगे। वहीं, संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार टोंगा का दौरा करेंगे। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान मॉरीशस और कृषि मंत्री राधामोहन सिंह सूरीनाम की यात्रा पर निकलेंगे।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ओर से मंत्रियों को लिखे पत्र में कहा गया है कि सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि 2016 के अंत तक सभी देशों में हमारे प्रतिनिधि दौरा कर लें। सरकार यह चाहती है कि इन देशों में कम से कम एक मंत्री जरूर पहुंचे।

सुषमा की ओर से दिए गए संदेश में कहा गया है कि इन देशों की यात्राओं की पूरी व्यवस्था वहां मौजूद भारत के राजदूत करेंगे। इसके अलावा मंत्री यदि किसी स्थान विशेष का दौरा करना चाहेंगे तो उसकी भी व्यवस्था की जाएगी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इन यात्राओं का लक्ष्य इन देशों से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है और सहयोग के क्षेत्रों का विस्तार करना है।