Breaking News

आतंकी बुरहान के भाई को J&K सरकार ने दिया 4 लाख का मुआवजा

buhranजम्मू। पिछले दिनों सुरक्षाकर्मियों के हाथों मारे गए हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के भाई खालिद के नाम पर घर वालों के लिए 4 लाख रुपए का मुआवजा मंजूर किया है। खालिद को सिक्युरिटी फोर्सेज ने इसी साल एनकाउंटर में मार गिराया था। महबूबा सरकार के इस फैसले पर विवाद हो गया है।
बता दें कि जम्मू औए कश्मीर में पीडीपी के साथ बीजेपी की गठबंधन सरकार है। घरवालों के लिए अभी राशि जारी नहीं की गई है। सरकार ने इससे जुड़ा फॉर्मल ऑर्डर एक हफ्ते बाद जारी करने का निर्णय लिया है। ताकि कोई एतराज हो तो इस अवधि दर्ज कराया जा सके। सरकार ने खालिद के अलावा 16 अन्य लोगों के लिए भी मुआवजा राशि का ऐलान किया है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक़ पुलवामा के डिप्टी कमिश्नर ने इस बारे में सोमवार को एक नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी। इसमें नियमों के तहत मुआवजा राशि की मदद को जिला स्तर पर स्क्रीनिंग-कम-कंसल्टेटिव कमेटी ने हरी झंडी दे दी है। यह मुआवजा उनके घर वालों को दिया जाता है जो आतंकी वारदातों या फिर आतंकवादियों के खिलाफ की सेना की कार्रवाई में अपनी जान गंवाते हैं।
खालिद पिछले साल अप्रैल में त्राल के बुच्छू फॉरेस्ट एरिया में सिक्युरिटी फोर्सेज की फायरिंग में जान गंवा बैठा था। बता दें कि इसी साल 8 जुलाई को साउथ कश्मीर के कोकेरनाग एरिया में एनकाउंटर में बुरहान की मौत के बाद घाटी में अशांति है। अब तक हिंसा और उपद्रव में 86 लोग मारे जा चुके हैं। बुरहान को पाकिस्तान ने शहीद का दर्जा दिया था, जिस पर काफी विवाद हुआ था।
उधर, भाजपा इस फैसले के खिलाफ है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ यह फैसला सीधे तौर पर मुआवजे के नियमों का वॉयलेशन है। इसे सेना का मनोबल तोड़ने वाला बताया जा रहा है। उधर, बीजेपी लीडर रवींद्र रैना ने कहा, ‘बुरहान वानी आतंकी था, हम उसे एक आतंकी ही मानते हैं।’