Breaking News

आखिर केके पाठक पर गिरी गाज! शिक्षा विभाग से हटे कर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का एसीएस नियुक्त किया गया है

लोकसभा चुनाव नतीजों के कुछ दिनों बाद, बिहार सरकार ने नौ आईएएस अधिकारियों का तबादला करके एक महत्वपूर्ण फेरबदल किया। उल्लेखनीय तबादलों में केके पाठक का नाम शामिल है, जो शिक्षा विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) के पद पर थे और अपने विवादास्पद फैसलों के लिए जाने जाते थे। पाठक को अब राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का एसीएस नियुक्त किया गया है। इस बीच, वह बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान (BIPARD) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी संभालते रहेंगे।

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग में अपने कार्यकाल के दौरान पाठक की कई नीतियों को लेकर जनता में काफी असंतोष रहा है। यह प्रशासनिक बदलाव पाठक के नेतृत्व में शुरू किए गए शिक्षा सुधारों की प्रभावशीलता और प्रभाव के संबंध में जनता की बढ़ती चिंताओं और आलोचनाओं के बीच आया है। बिहार कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी पाठक फिलहाल छुट्टी पर हैं और ड्यूटी पर लौटने पर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का कार्यभार संभालेंगे।

 

केके पाठक के स्थान पर डॉ एस सिद्धार्थ को शिक्षा विभाग का नया अपर मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। यह बदलाव बिहार में व्यापक प्रशासनिक बदलाव का हिस्सा है, क्योंकि सामान्य प्रशासन विभाग ने लगभग एक दर्जन अन्य आईएएस अधिकारियों की स्थानांतरण सूची जारी की है। पाठक के कार्यकाल को लेकर व्यापक असंतोष के बाद डॉ. सिद्धार्थ की नियुक्ति को शिक्षा विभाग में नए दृष्टिकोण और सुधार लाने के उद्देश्य से एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है। पाठक शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल के समय, सरकारी स्कूलों में छुट्टियों और कई राज्य संचालित विश्वविद्यालयों के खातों को फ्रीज करने से संबंधित जारी किए गए विवादास्पद आदेशों के लिए चर्चा में थे।