Breaking News

आखिरकार सीरिया में लागू हुआ संघर्षविराम

berut2बेरुत। अमेरिका और सीरिया की मध्यस्थता में किया गया संघर्षविराम समझौता शनिवार से सीरिया में लागू हो गया। इस संघर्षविराम को देश में जारी विनाशकारी संघर्ष के बीच हिंसा को कम करने के लिए सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय कदम बताया जा रहा है। इस्लामिक स्टेट समूह और सीरिया में अलकायदा की शाखा नुसरा फ्रंट को इस संघर्षविराम में शामिल नहीं किया गया है। इस संघर्षविराम का लक्ष्य सीरिया सरकार के प्रतिनिधियों और विपक्ष को राजनीतिक बदलाव पर चर्चा करने के लिए जिनेवा में फिर वार्ता की मेज पर लाना है।

संयुक्त राष्ट्र के दूत स्टाफन डी. मिस्तूरा ने घोषणा की है कि यदि शत्रुतापूर्ण गतिविधियों पर विराम का ‘बड़े स्तर पर पालन किया जाता है’ तो शांति वार्ता 7 मार्च से शुरू होंगी। यदि ऐसा होता है, तो यह पहली बार होगा जब अंतरराष्ट्रीय वार्ताएं सीरिया में पांच साल से चल रहे गृह युद्ध की स्थिति के बीच कुछ हद तक शांति ला पाएंगी। हालांकि इसकी सफलता के लिए कई सशस्त्र धड़ों की ओर से संघर्षविराम का पालन किए जाने की आवश्यकता होगी। यह संघर्षविराम इसलिए भी और कमजोर है क्योंकि यह इस्लामिक स्टेट समूह और नुसरा फ्रंट के खिलाफ लड़ाई जारी रखने की अनुमति देता है, जिससे बड़े स्तर पर युद्ध फिर शुरू हो सकता है।

सीरियाई सरकार और करीब 100 विद्रोही समूहों समेत विपक्ष ने कहा है कि वे संघर्षविराम की सफलता पर गंभीर संदेह के बावजूद इसका पालन करेंगे। डी. मिस्तूरा ने संघर्षविराम के मध्य रात्रि से लागू हो जाने के बाद जिनेवा में बातचीत करते हुए कहा कि शुरुआती रिपोर्टों में इस बात का संकेत मिला है कि कुछ ही मिनटों में दमिश्क और विद्रोहियों के कब्जे वाले एक निकटवर्ती कस्बे दराया में अचानक हालात ‘शांत हो गए।’

उन्होंने कहा कि एक ‘घटना’ की रिपोर्ट मिली है जिसकी जांच उनका एक दल कर रहा है लेकिन उन्होंने इसके बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी। जमीनी स्तर पर विपक्षी सदस्यों ने भी संघर्षविराम के शुरुआती पालन की रिपोर्ट दी है। दमिश्क के निकट एक कार्यकर्ता माजेन अल शामी ने कहा कि विपक्ष के कब्जे वाले ईस्टर्न घोउटा में ‘वर्षों में पहली बार शांति’ देखने को मिली। दमिश्क में असोसिएटिड प्रेस के एक कर्मी ने बताया कि मध्यरात्रि से तीन मिनट पहले विस्फोटों की आवाज आनी बंद हो गई।

अलेप्पो में विपक्षी मीडिया समूह अलेप्पो24 ने बताया कि रूसी युद्धक विमान स्थानीय समयानुसार देर रात 12 बजकर 19 मिनट पर अलेप्पो से चले गए। संघर्ष विराम उल्लंघन की भी कुछ रिपोर्ट मिली हैं जिनकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो पाई लेकिन ऐसी घटनाएं अपेक्षाकृत सीमित प्रतीत होती हैं। होम्स में रहने वाले विद्रोहियों के कार्यकर्ता मोहम्मद अल सिबाई ने बताया कि संघर्षविराम लागू होने के 15 मिनट बाद तालबिसेह कस्बे में इसका उल्लंघन हुआ और यह उल्लंघन सरकारी तोपखाने से बमबारी के कारण हुआ लेकिन बाद में स्थिति शांत हो गई।