Breaking News

‘अपने लहू से सींचा है…’, पढ़ें शहादत से पहले लिखी कैप्टन कुंडू की आखिरी कविता

नई दिल्ली। पाकिस्तान की ओर से लगातार गोलीबारी जारी है. रविवार को हुई गोलीबारी में बॉर्डर पर कैप्टन कपिल कुंडू समेत चार जवान शहीद हुए. जवानों की शहादत पर पूरा देश उन्हें सलाम कर रहा है. कैप्टन कपिल कुंडू आने वाली 10 फरवरी को अपना 23वां जन्मदिन मनाने वाले थे, लेकिन उससे पहले ही वे शहीद हो गए. कैप्टन कुंडू को कविताएं लिखने का शोक था. शहादत से पहले अपने दोस्त को भेजी गई एक आखिरी कविता सामने आई है, जिसमें देशभक्ति कूट-कूट कर भरी है. पढ़ें कैप्टन कपिल कुंडू की आखिरी कविता….

कविता का शीर्षक – पागल दीवाना…

अपने लहू से सिंचा है उन परवानों ने,

यूंही नहीं ये वादियां जन्नत कहलाती हैं

आज भी खड़ी है रुह-ए-आशिक़ इन सरहदों पे,

आज़माना है किसी को अपना ज़ोर तो आए

पूछा खुदा ने काफी कत्ल किए हैं उस जहां ने,

बोला, आशिक-ए-वतन हूं गुनाहों की हर सज़ा मंजूर है

करके नम अपने चशम, बोले निज़ाम ए आलम,

ऐसे दलेर आशिक से पहली दफा पाला पड़ा है

बोला, खुदा कतार बहुत लंबी है अभी आने वालों की,

कमी नहीं है मेरे मुल्क में उसपर मर मिटने वालों की

मां को अपने बेटे पर है गर्व

शहीद कैप्टन कपिल की मां ने कहा है कि उन्हें अपने बेटे पर पूरी तरह गर्व है, अगर उनका एक और बेटा होता तो वो उसे भी सेना में ही भेजतीं. आजतक से बात करते हुए शहीद कैप्टन कुंडू की मां सुनीता कुंडू ने बताया कि हम उसे IIT में भेजना चाहते थे, लेकिन उसने NDA की तैयारी की. वो सेलेक्ट भी हो गया, इसलिए हमने उसे कभी नहीं रोका. उन्होंने बताया कि गांव का हर बच्चा आज कपिल बनना चाहता है, वह यहां के नौजवानों के लिए एक मिसाल बना है.

उन्होंने बताया कि वह हमेशा परिवार का ख्याल रखता था, मुझे कभी दुख ना पहुंचे इसलिए सेना से जुड़ी बातें मुझे नहीं बताता था. मां ने कहा कि अपने काम से जुड़ी बातों को सिर्फ बहनों को ही बताता था. उन्होंने कहा कि हमें अपने बेटे पर गर्व है, बस भगवान उसे और भी उम्र दे देता तो अच्छा होता.

आजतक से बात करते हुए कपिल कुंडू के दोस्तों ने बताया कि उन्हें कविताएं लिखने का काफी शोक था. वह कई कविताएं लिख चुके थे. 6 दिन बाद ही 10 फरवरी को उनका जन्मदिन था और 11 फरवरी को वह अपने घरवालों से मिलने आने वाले थे.