Breaking News

अपने बोर्ड से मिले अपमान का बढ़िया जवाब दिया : डेरेन सैमी

darren-sammyकोलकाता। दूसरी बार विश्व टी20 खिताब जीतने से खुश, लेकिन इसके बावजूद वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के रवैये से नाराज कप्तान डेरेन सैमी ने कहा कि खिलाड़ियों ने आलोचकों और डब्ल्यूआईसीबी से मिले ‘अपमान’ का सर्वश्रेष्ठ संभव तरीके से जवाब दिया।

इंग्लैंड के कमेंटेटर मार्क निकोलस ने वेस्टइंडीज को ‘बिना दिमाग वाली टीम’ करार दिया था, जिसके बाद टीम ने रात इंग्लैंड को चार विकेट से हराकर दूसरी बार विश्व टी20 खिताब जीता।

सैमी ने संवाददाताओं से कहा, हमें 2012 में खिताब की जरूरत थी और हां, तब भी किसी ने हमें दावेदार नहीं बताया था। इस बार भी हमने खिताब जीता जबकि टूर्नामेंट से पहले पत्रकारों और यहां तक कि हमारे अपने क्रिकेट बोर्ड ने हमारा अपमान किया जिसकी कोई जरूरत नहीं थी। हम सिर्फ इस टूर्नामेंट को जीतकर ही जवाब दे सकते थे। उन्होंने कहा, जब आप इन 15 खिलाड़ियों को मैदान पर खेलते हुए देख रहे हों, हमने इसी के बारे में बात की थी। यह पूरी तरह से दुनिया भर के लोगों और प्रशंसकों को समर्पित है।

सैमी ने कहा कि वह निराश हैं कि उन्हें वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड से कोई जवाब नहीं मिला। सैमी ने कहा, जब हमने यात्रा शुरू की थी तो लोग हैरान थे कि हम इस टूर्नामेंट में खेलेंगे भी या नहीं। हमारे सामने काफी मुद्दे थे, हम महसूस कर रहे थे कि हमारे बोर्ड ने हमारा अपनाम किया है। मार्क निकोलस ने हमारी टीम को बिना दिमाग वाली टीम कहा। टूर्नामेंट से पहले की इन सभी चीजों ने इस टीम को एकजुट किया।

उन्होंने कहा, मैं कैरीकोम के प्रमुखों का धन्यवाद देना चाहता हूं। पूरे टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने टीम का समर्थन किया। हमें ईमेल मिले, फोन आए। प्रधानमंत्री (कीथ) मिचेल (ग्रेनाडा के) ने सुबह काफी प्रेरक ई-मेल भेजा और हमें अब तक हमारे क्रिकेट बोर्ड से बधाई नहीं मिली है। यह काफी निराशाजनक है। सैमी के आवाज में उस समय दर्द भी दिखा जब उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता कि वह अगली बार कब वेस्टइंडीज की शर्ट पहनेंगे क्योंकि इस साल टीम को कोई टी20 मैच नहीं खेलना।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता है कि मैं दोबारा ड्रेसिंग रूम में इन खिलाड़ियों को कब देखूंगा। इस साल कोई टी20 मैच नजर नहीं आता। हमें त्रिकोणीय श्रृंखला, भारत के खिलाफ श्रृंखला खेलनी है।’’ सैमी ने कहा, ‘‘टीम की ओर देखिये, इसमें गेल, ब्रावो, होल्डर, ब्रेथवेट, बेन हैं जो किसी भी दिन शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं। हमारे पास 15 मैच विजेता हैं। यही मजबूत पक्ष है। हम आसानी से जीतते रहे जो दिखाता है कि यह एक व्यक्ति की टीम नहीं है।’’ वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए यह साल काफी अच्छा रहा। उसकी टीम ने पुरूष विश्व टी20 जीतने के अलावा महिला विश्व टी20 और अंडर 19 विश्व कप का खिताब भी जीता।