Breaking News

सोमवार तक बची नेपाल के PM ओली की कुर्सी! नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक रद्द

काठमांडू। नेपाल में राजनीतिक संग्राम तेज हो गया है. चीन का मोहरा बन चुके नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली अपने घर में ही घिर गए हैं. नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी की अंदरूनी सियासी लड़ाई इतनी बढ़ गई है कि केपी शर्मा ओली की कुर्सी खतरे में है. फिलहाल, नेपाल के प्रधानंमत्री केपी शर्मा ओली के इस्तीफे पर सस्पेंस बरकरार है. आज होने वाली नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक रद्द कर दी गई है. अब ये बैठक सोमवार को होगी जिसमें ओली की कुर्सी पर फैसला लिया जा सकता है.

पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, माधव कुमार नेपाल समेत पार्टी के सभी नेता शामिल होने वाले थे. सूत्रों के मुताबिक, प्रचंड अपने बहुमत नेताओं के साथ पार्टी से अलग होना चाहते हैं. प्रचंड ने कल राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से मुलाकात की थी. नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के ज्यादातर सदस्य पीएम ओली के विरोध में हैं.

चीन ओली की कुर्सी बचाने में जुटा 
नेपाल में जारी सियासी संकट के बीच चीन ओली की कुर्सी बचाने में जुट गया है. नेपाल में चीन की राजदूत होउ यानिका ने शुक्रवार को राष्ट्रपति से मुलाकात की थी. सूत्रों के मुताबिक, चीन नेपाल में जारी सियासी संकट में दखल दे रहा है. चीन और पाकिस्तान ने मिलकर भारत के खिलाफ नेपाल को उकसाया. नेपाल को उकसाने में चीन की राजदूत होउ यानिकी की बड़ी भूमिका है. होउ यानिकी नेपाल के प्रधानमंत्री से लगातार संपर्क में है. यानिकी नेपाल के कई बड़े नेताओं के भी संपर्क में है.

होउ यानिका ने चीन के विदेश मंत्रालय की एशिया विंग में काम किया है. विदेश मंत्रालय की एशिया विंग में उप निदेशक रही है. पाकिस्तान में भी चीन के दूतावास में तैनात रह चुकी है. भारत के खिलाफ चीन के ज्यादातर अभियान की जिम्मेदार है. फिलहाल होउ यानिकी नेपाल में चीन की राजदूत है.