Breaking News

सलमान खान की नई पहचान ‘कैदी नंबर 106’, आसाराम की बैरक में काटेंगे रात

जोधपुर। बीस साल पुराने काला हिरण शिकार केस में सलमान खान  को पांच साल की सजा सुनाई गई है.  इसके साथ ही उन्हें 10 हजार का जुर्माना भरना होगा. इस मामले में बाकी सितारों सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू और नीलम को संदेह के लाभ पर जोधपुर कोर्ट ने बरी कर दिया है. सजा का ऐलान होते ही कोर्ट रुम में मौजूद उनकी बहनें अलवीरा और अर्पिता रो पड़ीं.

ये मामला कांकाणी गांव में दो काले हिरण के शिकार का है. साल 1998 में एक और दो अक्टूबर की रात सलमान खान ने अलग-अलग इलाकों में काले हिरण का शिकार किया था. इस मामले से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए आप बने रहें हमारे साथ.

06.32 PM: जोधपुर सेंट्रल जेल में सलमान खान को बैरक नंबर दो की सेल नंबर 2 में रखा गया है. सलमान खान को कैदी नंबर 106 दिया गया है.

05.05 PM: एबीपी न्यूज़ के पास जोधपुर जेल के अंदर की तस्वीर है जिसमें सलमान खान जेल अधिकारियों के साथ बैठे नजर आ रहे हैं. सलमान के चेहरे पर ज्यादा तनाव नजर नहीं आ रहा है. जानकारी के मुताबिक अभी तक सलमान खान के कपड़े नहीं बदले गए हैं. सुरक्षा के लिहाज से सलमान खान को जेलर के पास वाली बैरक नंबर दो में रखा गया है. इसी बैरक के एक भाग में आसाराम बंद हैं.

04.47 PM: सलमान खान के वकील आनंद देसाई का बयान, कहा- हम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं. कोर्ट फैसला हमारे लिए आश्चर्य जनक है, सारे सबूत, जांच और फैक्ट वही जिस पर राजस्थान हाईकोर्ट ने सलमान को बरी किया था. इस केस में पांच अन्य आरोपियों को बरी कर दिया गया. इससे ऐसा लगता है कि सलमान रात में जोधपुर के जंगलों में अकेले शिकार करने निकले थे. हमने सेशंस कोर्ट में आज जमानत पर जल्द सुनवाई के लिए याचिका दी थी लेकिन कोर्ट ने कल सुबह 10.30 बजे का वक्त दिया है.

04.34 PM: सलमान खान के पारिवारिक मित्र जफर सरेशवाला ने सलमान खान की सजा पर सवाल उठाए. जफर सरेशवाला ने कहा कि जिस राज्य में गाय के नाम पर इंसान को मारा जाता है उसकी गिरफ्तारी तक नहीं होती, क्या इंसान की कीमत हिरण से भी कम है. मैं साफ करना चाहता हूं कि मैं जज के फैसले पर सवाल नहीं उठा रहा हूं. जफर सरेशवाला ने कहा मैंने सलमान खान को देखा है कि वो बहुत अच्छे आदमी हैं. कोई अच्छा बनने की एक्टिंग तीन घंटे कर सकता है लेकिन 20 साल तक कोई अच्छे बनने की एक्टिंग नहीं कर सकता.

04.25 PM: जोधपुर जेल में आसाराम की बैकर में रहेंगे सलमान खान. सलमान खान को बैरक नंबर दो दी गई है, इसी में आसाराम भी बंद हैं. हालांकि दोनों के कमरे अलग होंगे.

04:17 PM प्रख्यात लेखिका तस्लीमा नसरीन ने सलमान खान के पक्ष में ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, ”विलुप्तप्राय जानवरों को मारना अपराध है. लेकिन पांच साल की सजा बहुत ज्यादा है. उन पर पांच करोड़ का जुर्माना लगाओ और जाने दो.”

04.15 PM: काला हिरण मामले में बरी हुए सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम वापस मुंबई पहुंच गए हैं. काला हिरण मामले में इन सभी लोगों को जोधपुर की अदालत ने बरी कर दिया है. जबकि सलमान खान को दोषी मानते हुए पांच साल की सजा सुनाई है.

04.01 PM: सलमान खान के भाई अरबाज खान और सोहेल खान भी जोधपुर पहुंच रहे हैं. सलमान खान को जोधपुर में सिक्योरिटी देने वाली एजेंसी के हेड ने बताया कि अरबाज और सोहेल के लिए एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी मांगी गई है. दोनों के देर शाम आने की संभवना है.

03.14 PM सलमान खान की सजा पर राज्यसभा सांसद और अभिनेत्री जया बच्चने कहा, ”मुझे अच्छा नहीं लग रहा है. उन्हें राहत मिलनी चाहिए थी. उन्होंने मानवता के लिए कई काम किये हैं. 20 साल बाद कोर्ट को लगा कि वो दोषी हैं लेकिन कानून तो कानून है.”

03.12 PM: सलमान  खान को आज की रात जोधपुर सेंट्रल जेल में ही बितानी होगी.  सलमान खान के वकीलों ने जमानत के लिए सेशंस कोर्ट में अर्जी दे दी है लेकिन आज कोर्ट के पास वक्त की कमी है. सलमान की अर्जी से पहले भी कोर्ट में कई मामले पेंडिंग हैं. सलमान के मामले की सुनवाई कल सुबह 10.30 बजे होगी. सलमान के वकील एक बार फिर सेशंस कोर्ट के जज से पास आज ही सुनवाई की गुहार लगाने पहुंचे थे. लेकिन कोर्ट ने वक्त की कमी के चलते मना कर दिया.

02.50PM:  जोधपुर सेंट्रल जेल पहुंचे सलमान खान.

02.50PM: सजा के एलान के बाद सलमान खान की पहली तस्वीर आई, सलमान कोर्ट से बाहर निकले 

02.20PM: भाई सलमान खान की सजा का ऐलान होते ही बहन अलवीरा और अर्पिता कोर्ट में रो पड़ीं.

02.17PM: सलमान खान को जेल जाना पड़ सकता है, सेशंस कोर्ट में सलमान के वकील जमानत की अर्जी देंगे.

02.09PM:  सलमान खान को 5 साल की सजा सुनाई गई, 10 हज़ार रुपये का जुर्माना किया गया

01.43AM: कोर्ट ने लंच नहीं लिया है. फैसले की फोटो स्टेट भी हो चुकी हैं. सलमान अपनी दोनों बहनों, अपने बॉडीगार्ड शेरा और मुंबई से आए उनके वकील आनंद देसाई से बात कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि फैसला कुछ ही पलों में आ सकता है.

01.28 AM: जज देव कुमार खत्री एक बार फिर कोर्टरूम से अपने चेंबर में चले गए हैं. थोड़ी देर बाद लंच हो जाएगा.

01.25 AM: सलमान खान ने एक अन्य आरोपी दुष्यंत से पूछा कि तुम्हारा क्या हुआ? उन्होंने जवाब दिया की मैं बरी हो गया. इसके बाद सलमान हंसे और उनसे हाथ मिलाया.

12.40 AM: जज देव कुमार खत्री कोर्टरूम पहुंच गए हैं. किसी भी पल सलमान खान की सजा का एलान हो सकता है.

12.00 AM: सलमान खान के दो जमानती कोर्ट पहुंच चुके हैं. सलमान खान की बहन अलवीरा कोर्टरूम में रो रही हैं.

11.56 AM: सलमान की सजा पर बहस पूरी हो चुकी है. जज साहब थोड़ी देर के लिए अपने चेंबर में चले गए हैं. अब वह थोड़ी देर बाद कोर्टरूम में आएंगे और सलमान खान की सजा का एलान करेंगे.

11.50 AM: कोर्टरूम में सरकारी वकील ने कहा है कि सलमान खान आदतन अपराधी हैं, इसलिए उनको ज्यादा से ज्यादा सजा दी जानी चाहिए. वहीं सलमान के वकील ने कहा है कि जब सभी आरोपी बरी हो गए हैं तो सिर्फ सलमान को दोषी करार क्यों दिया गया है.

11.40 AM: कोर्टरूम में सलमान की सजा पर बहस शुरु हो चुकी है. सलमान के वकील जज से तीन साल की सजा की मांग कर रहे हैं. सरकारी वकील विरोध कर रहे हैं और जज से सलमान को ज्यादा से ज्यादा सजा देने की मांग कर रहे हैं.

11.30 AM: संभव है कि अगर सलमान को तीन साल की सजा हुई को उन्हें जेल जाना पड़ सकता है.

11.28 AM: सलमान खान के वकील ने एबीपी न्यूज़ से कहा है कि सलमान खान की जमानत की एपलिकेशन तैयार है. बता दें कि अगर तीन साल से ज्यादा की सजा होती है तो सेशन कोर्ट जाना पड़ेगा.  अगर तीन साल से कम की सजा होती है तो जोधपुर कोर्ट के जज ही जमानत पर सुनवाई करेंगे और वह जमानत दे देंगे.

11.26 AM: सलमान खान दोषी करार दिए गए हैं. वन्य जीवन संरक्षण की धारा 9/11 के तहत उन्हें दोषी करार दिया गया है.

11.24 AM: सलमान खान के अलावा सभी आऱोपी बरी कर दिए गए हैं.

11.05 AM: सलमान खान, सैफ अली खान और नीलम के बाद तब्बू और सोनाली बेंद्रे भी कोर्ट रूम पहुंच चुके हैं.

11.00 AM: सलमान खान कोर्ट पहुंच चुके हैं. सलमान के बाद सैफ अली खान और नीलम साथ में कोर्ट पहुंचे.

10.50 AM: सलमान खान होटल से निकल चुके हैं. सलमान के साथ उनकी दोनों बहनें अलवीरा और अर्पिता भी साथ हैं. कहा जा रहा है कि सुबह 11.30 बजे तक जज अपना फैसला सुना सकते हैं.

10.10 AM: फैसले से पहले सलमान खान के बाहर उनके प्रशंसकों का तांता लगा हुआ है. वहीं, जोधपुर में जिस होटल में सलमान खान ठहरे हैं उसके बाहर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर रखे हैं.

10.00 AM: फैसला सुनाने के लिए जज देव कुमार खत्री कोर्ट पहुंच चुके हैं. सलमान सहित पांचों सितारे थोड़ी देर बाद होटल से निकलेंगे.

8.45 AM: कोर्ट सुबह 10 बजे खुलेगी. उसके बाद जज फैसला सुनाएंगे. सभी लोग सुबह 10.15 बजे होटल से कोर्ट के लिए निकलेंगे और 10.20 बजे कोर्ट पहुंचेंगे. फैसला सुबह 11 बजे तक आने की उम्मीद है.

8.40 AM: फैसला सुनाए जाने के समय सभी आरोपी कलाकार सलमान खान, सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेन्द्रे और नीलम अदालत में मौजूद रहेंगे.

8.30 AM: मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने 1998 में हुई इस घटना के संबंध में 28 मार्च को मुकदमे की सुनवाई पूरी करते हुए फैसला बाद में सुनाने की घोषणा की थी.

आज का मामला क्या है?

साल 1998 में सलमान, सैफ, तब्बू, नीलम और सोनाली बेंद्रे फिल्म हम साथ साथ हैं की शूटिंग के लिए जोधपुर पहुंचे थे. शूटिंग के दौरान ही इन पांचों पर जोधपुर में अलग अलग जगहों पर काले हिरण के शिकार का आरोप लगा था. आरोप है कि साल 1998 में एक और दो अक्टूबर की रात सलमान खान ने अलग-अलग इलाकों में काले हिरण का शिकार किया था. आज जिस मामले में फैसला आना है वो कांकाणी गांव में दो काले हिरण के शिकार का है.

अगर सजा हुई तो सलमान कितने साल के लिए जेल जाएंगे?

सलमान खान के साथ-साथ सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्र और नीलम के खिलाफ भी केस दर्ज हुआ. सलमान समेत पांचों सितारों पर वन्य जीव संरक्षण की धाराओं में केस दर्ज किया गया था. काला हिरण शिकार केस में सलमान और बाकी चार आरोपियों के खिलाफ अगर दोष साबित होता है, तो उन्हें जेल की हवा खानी पड़ सकती है. इस मामले में आरोपियों को एक  से छह  साल तक की सजा हो सकती है.