Breaking News

संसद में चीन पर नॉनस्टॉप बरसते रहे मुलायम सिंह यादव, कहा-देश का सबसे बड़ा दुश्मन चीन, पाकिस्तान कुछ नहीं बिगाड़ सकता

नई दिल्ली।  डोकलाम पर चीन से विवाद के बीच समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि भारत का सबसे बड़ा दुश्मन चीन है और पाकिस्तान भारत का कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता. मुलायम सिंह यादव ने कहा कि चीन भूटान पर कब्जा कर रहा है.

चीन के खतरे को देश के लिए सबसे अहम मुद्दा करार देते हुए मुलायम ने लोकसभा में कहा, “चीन हमारा दुश्मन है, पाकिस्तान नहीं है. वो हमारा कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता है. पाकिस्तान कुछ नहीं कर सकता.”

मुलायम सिंह यादव ने चीन के मुद्दे पर भारत सरकार के बयान की मांग की. मुलायम ने सरकार से चीन को लेकर भारत की तैयारियों के बारे में पूछा.  उन्होंने दावा किया है कि चीन भारत पर हमले की तैयारी में है. उनका कहना था कि चीन तिब्बत में अपनी सेना की तैनाती कर रहा है. मोदी सरकार से उन्होंने सवाल किया है कि जब ऐसी तैयारी कर रहा है तो इसके जवाब में भारत की क्या तैयारी है. भारत की थल सेना, वायु सेना और नेवी की क्या तैयारियां हैं.

ग़ौरतलब है कि मुलायम सिंह की तरफ से चीन के खतरे का बयान एक ऐसे वक्त आया है जब डोकलाम विवाद पर भारत और चीन के बीच तनातनी बढ़ रही है और गतिरोध गहराता जा रहा है. दोनों देशों की तरफ से सीमा पर हलचल तेज़ होती जा रही है.

क्या है डोकलाम विवाद?
दरअसल डोकलाम जिसे भूटान में डोलम कहते हैं. करीब 300 वर्ग किलोमीटर का ये इलाका चीन की चुंबी वैली से सटा हुआ है और सिक्किम के नाथुला दर्रे के करीब है. इसलिए इस इलाके को ट्राई जंक्शन के नाम भी जाना जाता है. ये डैगर यानी एक खंजर की तरह का भौगोलिक इलाका है, जो भारत के चिकन नेक यानी सिलिगुड़ी कॉरिडोर की तरफ जाता है. चीन की चुंबी वैली का यहां आखिरी शहर है याटूंग. चीन इसी याटूंग शहर से लेकर विवादित डोलम इलाके तक सड़क बनाना चाहता है.

इसी सड़क का पहले भूटान ने विरोध जताया और फिर भारतीय सेना ने. भारतीय सैनिकों की इस इलाके में मौजूदगी से चीन हड़बड़ा गया है. चीन को ये बर्दाश्त नहीं हो रहा कि जब विवाद चीन और भूटान के बीच है तो उसमें भारत सीधे तौर से दखलअंदाजी क्यों कर रहा है.16 जून से भारत और चीन की सेना के बीच गतिरोध जारी है.