Breaking News

लखनऊ की फेमस ‘नीलकंठ मिठाई’ वाले का यहाँ ‘इनकम टैक्स’ का छापा, मालिक राजेन्द्र गुप्ता कैसे बना अरबपति

neelknth-sweetsneelknthलखनऊ। लखनऊ के क्रिश्चियन कालेज के नुक्कड़ पर एक छोटी सी मिठाई की दुकान चलने वाला दुकानदार राजेन्द्र गुप्ता पिछले चंद सालों में कैसे बन गया अरबपति. दरअसल गोमती नगर इलाके के विनीतखंड में ‘नीलकंठ’ नाम से मिठाई की दुकान खोलने के बाद इस व्यक्ति की किस्मत की खुल गयी. करोड़ों का टैक्स चोरी कर इस व्यापारी ने रियल  स्टेट के कारोबार में कदम रखा और जमकर माल काटा.

सूत्रों के मुताबिक लखनऊ के मॉडल हाउस में रहने वाले राजेन्द्र गुप्ता ने पूर्व बसपा सांसद दाऊद और अमीनाबाद के पुराने हिस्ट्री शीटर गुड्डू सोनकर का साथ पकड़कर रियल स्टेट के कारोबार में कदम रखा और अपने कालेधन को इस कारोबार के जरिये आगे बढ़ने के लिए झोंक दिया. बताया जाता है कि लखनऊ की कई विवादित प्रॉपर्टियां दबंगई के बल पर खरीदकर उन पर ग्रुप हाउसिंग के फ्लैट निर्माण करा दिए. यही नहीं कौड़ी के मोल खरीदी गयीं इन जमीनों और मकानों से करोडो रुपये इस तरह से एक मिठाई वाले ने कमाए.

चूंकि अवैध निर्माण पर शिकंजा LDA कसता है. इसलिए अपनी मिठाई की दुकान के जरिये LDA के आला अफसरों से लेकर प्रवर्तन वे मानचित्र विभाग के इंजीनियरों से भी मिठाई देकर सांठगांठ राजेन्द्र गुप्ता उर्फ़ मन्नू  भैया ने कर ली. सूत्रों के मुताबिक LDA के इंजीनियरों द्वारा त्यौहार के मौकों पर अपने बड़े अफसरों के घर पहुंचाई जाने वाली मिठाईयों के डिब्बों की खरीद यहीं से इसलिए की जाती है. क्योंकि उनके छोटे-मोठे काम वही निपटाते हैं. इसके एवेज में उनसे पैसे नहीं लिए जाते हैं.

इसी का नतीजा है कि पांच सौ तथा एक हजार के नोट बंद होने के बाद भी अपने खाता में करोड़ों रुपया जमा करने के मामले में लखनऊ में नीलकंठ स्वीट्स आज इनकम टैक्स टीम की रडार पर है. इनकम टैक्स के सौ अफसर नीलकंठ स्वीट्स के कई ठिकानों पर छापामारी के अभियान में लगे हैं. नीलकंठ स्वीट्स पर करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी का आरोप है. देश में आठ नवंबर को पांच सौ तथा एक हजार रुपए के नोट बंद होने के बाद से नीलकंठ स्वीट्स की सक्रियता बढ़ गई.

इनके कर्ताधर्ता ने नीलकंठ स्वीट्स के कई खाता में करोड़ों रुपयों को जमा कराया था. लखनऊ मेें इनकम टैक्स की बड़ी टीम ने सुबह से ही छापामारी शुरू कर दी है. गुरुवार को नीलकंठ के घर व कार्यालयों पर आयकर विभाग की टीम जांच में जुटी है. सौ से अधिक अफसर छापेमारी कार्रवाई में जुटे हैं. लखनऊ में उनके आठ ठिकानों पर छापा पड़ रहा है. उनके गोमतीनगर के विनीत व विवेक खण्ड की मिठाई की दुकानों पर छापेमारी हो रही है.