Breaking News

बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़ किया स्वागत, पीएम नेतन्याहू हिंदी में बोले, ‘आपका स्वागत है मेरे दोस्त’

यरुशलम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुप्रतीक्षित इजरायल दौरा मंगलवार से शुरू हो गया। इजरायल पहुंचने पर हवाईअड्डे पर मेजबान पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए पीएम मोदी की अगवानी की। इजरायल द्वारा इस तरह की अभूतपूर्व अगवानी अमेरिकी राष्ट्रपति और ईसाई धर्म के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप के लिए ही की जाती रही है। 70 साल में पहली बार कोई भारतीय पीएम यरुशलम पहुंचा है। हवाईअड्डे पर नेतन्याहू ने गर्मजोशी से पीएम मोदी का स्वागत किया। दोनों नेता एक दूसरे के गले मिले। पीएम मोदी ने अहमदिया मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधि से भी मुलाकात की। हवाईअड्डे पर ही दोनों पीएम का एक छोटा सा संबोधन भी हुआ। पीएम मोदी की यह यात्रा कई मायने में ऐतिहासिक रहने वाली है। इजरायल ने भारतीय पीएम को सरप्राइज देने का वादा किया है। दोनों देशों के बीच कई सामरिक और रणनीतिक समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

: PM Narendra Modi arrives in Israel in the first-ever visit to the country by an Indian PM, received by Israeli PM Benjamin Netanyahu

नेतन्याहू ने हिंदी में किया पीएम मोदी का स्वागत

इजरायली पीएम नेतन्याहू ने हिंदी में भारतीय पीएम का स्वागत करते हुए कहा, ‘आपका स्वागत है मेरे दोस्त’। उन्होंने कहा, ‘पीएम मोदी ऐतिहासिक दौरे पर इजरायल आए हैं। हम आपके इतिहास और लोकतंत्र से प्रभावित हैं। हम इस दौरे पर ऐतिहासिक साझेदारी करना चाहते हैं। हम पीएम मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ को ‘विद माई मेक इन इंडिया’ बनाना चाहते हैं। हम कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए तत्पर हैं। हमें 70 साल से भारतीय पीएम का इंतजार था। हमारे रिश्ते अंतरिक्ष से भी ऊंचे हैं।’

जानें, PM मोदी का इजरायल दौरा क्यों है अहम 

 Israeli PM Benjamin Netanyahu says, ‘Aapka swagat hai mere dost’ welcoming Prime Minister Narendra Modi to Israel

नेतन्याहू ने अपने भाषण के दौरान कई बार मेरे दोस्त शब्द का इस्तेमाल करते हुए कहा, ‘हमारी साझेदारी कई कारणों से सफल होगी। हिंदी और हिब्रू दुनिया में बोली जाने वाली सबसे बड़ी भाषाओं में से एक हैं। दोनों देशों के युवा काफी प्रतिभाशाली हैं। हमारे बेहतर भविष्य के लिए यह साझेदारी बेहतरीन होगी।’

पीएम मोदी ने हिब्रू भाषा में कहा शलोम
पीएम मोदी ने हिब्रू भाषा में अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने कहा, ‘मुझे पहले पीएम के तौर पर इजरायल की यात्रा करने का सौभाग्य मिला। इस गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए आपका शुक्रिया। इजरायल भारत का अहम साझेदार है। आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए दोनों देश मिलकर काम कर सकते हैं। मेरी यात्रा ऐतिहासिक है। दोनों देशों की जनता के लिए यह यात्रा काफी अच्छी होने वाली है। हम सबसे पुरानी सभ्यता के युवा देश हैं।’ अहमदिया समुदाय के प्रतिनिधि मोहम्मद शरीफ से पीएम मोदी काफी गर्मजोशी से मिले। अहमदिया समुदाय के प्रतिनिधि ने पीएम का भारत में उनके समुदाय की मदद के लिए धन्यवाद भी किया।

पीएम मोदी के साथ बड़ा प्रतिनिधिमंडल 
पीएम मोदी के साथ एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी इजरायल गया है। भारतीय पीएम ने भी इस दौरे को ऐतिहासिक और विशेष बताया है। तीन दिवसीय इस दौरे में पीएम मोदी का काफी व्यस्तता भरा कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान भारत और इजरायल अपने संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए कई कदम उठाएंगे। नेतन्याहू पांच जुलाई को सामुदायिक स्वागत समारोह समेत अधिकतर कार्यक्रमों में मोदी के साथ होंगे। मोदी हैफा में इंडियन सेमटेरी में भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे। मोदी 26/11 मुंबई आतंकी हमले में जीवित बचे होल्त्जबर्ग मोशे से भी मुलाकात करेंगे, जिन्हें उनकी भारतीय आया सांड्रा सैमुएल ने बचाया था। प्रधानमंत्री पांच जुलाई को इजरायल के राष्ट्रपति और विपक्ष के नेता से भी मुलाकात करेंगे।
कूटनीतिक संबंधों के 25 वर्ष पूरे होने पर है यह यात्रा
आज से शुरू हो रही मोदी की तीन दिवसीय यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 25 साल पूरा होने के उपलक्ष्य पर केंद्रित है और इस दौरान महत्वपूर्ण सामरिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर नए आयाम ढूंढने के मकसद से मोदी एवं उनके नेतन्याहू के बीच चर्चा होगी। दोनों पक्षों की ओर से विकास, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा अंतरिक्ष के क्षेत्र में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाने की संभावना है। जल एवं कृषि क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के अलावा भारत और इजरायल लोगों के बीच आपसी संपर्क, हवाई संपर्क और निवेश में मजबूती के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे।

पीएम मोदी का है विस्तृत कार्यक्रम 
गौरतलब है कि पीएम मोदी अपने तीन दिवसीय इजरायल दौरे के दौरान कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। पीएम इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से द्विपक्षीय संबंधों पर लंबी बातचीत के अलावा इजरायली राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे। पीएम इसके अलावा वह इंडियन सेमटेरी में भारतीय शहीद जवानों को श्रद्धांजलि भी देंगे। इसके बाद वह वाशेम स्मारक संग्रहालय भी जाएंगे और यहूदियों के सबसे बड़े नरसंहार (होलोकास्ट) में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि देंगे। पीएम मोदी वहां प्रमुख भारतीय और इजरायली सीईओ से भी मिलेंगे। इजरायल में कई अहम प्रौद्योगिकी स्थल का भी पीएम मोदी का दौरे का कार्यक्रम है।