Breaking News

बीएसपी की लिस्टः 113 सवर्ण, 97 मुस्लिम…पर दलित सिर्फ 87

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशियों की लिस्ट तैयार हो गई है। पार्टी प्रमुख मायावती ने मंगलवार को लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि बीएसपी ने सबसे ज्यादा 113 टिकट सवर्णों को दिए हैं। इनमें 66 टिकट ब्राह्मणों को और 36 ठाकुरों को दिए गए हैं। 97 सीटों पर पार्टी मुस्लिम प्रत्याशी उतारेगी। 106 टिकट ओबीसी के हिस्से में हैं। हालांकि चौंकाने वाली बात यह है कि इस बार सिर्फ 87 टिकट दलित प्रत्याशियों को दिए गए हैं और इनमें भी 85 रिजर्व सीटें हैं। माना जा रहा है कि यह बीएसपी की मुस्लिम+दलित (97+87) सोशल इंजीनियरिंग-2 का हिस्सा है।

पार्टी प्रमुख मायावती ने प्रेस कांफ्रेंस में टिकटों का यह जातीय गणित बताने के साथ ही अपने ऊपर लग रहे जातिवाद के आरोपों को सिरे से खारिज किया। उन्होंने दावा किया इसी फॉर्म्युले के आधार पर वह 2017 में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगी। मायावती ने कहा कि यह बीएसपी की फाइनल लिस्ट है। इस लिस्ट में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। जैसे ही चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा, एक साथ पूरी लिस्ट जारी कर दी जाएगी। जो भी छंटनी होनी थी, वह कर दी गई है।

मायावती ने यह भी साफ किया कि उनकी पार्टी किसी के साथ कोई गठबंधन नहीं करने जा रही। उन्होंने कहा कि हमें मालूम है कि यूपी की जनता हमारे साथ है। गठबंधन कमजोर लोग करते हैं और हम कमजोर नहीं हैं।

जीत का जातीय गणित
मायावती ने जातीय गणित इस तरह समझाया। उन्होंने कहा कि यूपी में यादव सिर्फ पांच प्रतिशत ही हैं और दलितों की तरह सभी सीटों पर प्रभावी नहीं है। यादव सिर्फ 60-70 सीटों पर ही प्रभावी हैं। बीएसपी का 22-23 प्रतिशत दलित वोट तो पक्का है। जहां मुसलमान ज्यादा हैं, वहां इन दोनों का वोट मिल जाए तो बीएसपी की जीत तय है। मायावती ने कहा कि ओबीसी और अपरकास्ट के भी सबसे ज्यादा प्रत्याशी बीएसपी के ही जीतेंगे। इसकी वजह है कि वह अपनी जाति के कुछ वोट भी ले जाएंगे तो दलित और मुसलमान वोट मिलाकर वे जीत जाएंगे। उन्होंने दोहराया कि यादव वोट शिवपाल और अखिलेश खेमे में बंट चुका है। ऐसे में मुसलमान अपना वोट बरबाद न करें।