Breaking News

बजट सत्र के ज्‍वाइंट सेशन में बोले राष्‍ट्रपति –केंद्र सरकार का लक्ष्‍य है सबका साथ, सबका विकास

नई दिल्ली। मंगलवार से बजट सत्र शुरु हो गया है। इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दोनों सदनों के ज्वाइंट सेशन को संबोधित किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्‍य है सबका साथ, सबका विकास। राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि सरकार कई योजनाएं चला रही हैं। बजट सत्र में दोनों सदनों को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार ने गरीबों के 26 करोड़ जनधन अकाउंट्स खोले हैं। 1.2 करोड़ लोगों ने गैस सब्सिडी छोड़ी है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत के लिए देश में आंदोलन चलाया है। गरीबों को बैंकिंग सिस्‍टम से जोड़ा गया है। बजट सत्र के ज्‍वाइंट सेशन में उन्‍होंने कहा कि सरकार गरीबों के लिए काम कर रही है।

बजट सत्र में उन्‍होंने कहा कि सरकार ने दिव्यांगों को बराबरी का मौका दिया है। उनके लिए आरक्षण तीन फीसदी से बढ़ाकर चार फीसदी कर दिया गया है। हमारी सरकार आदिवासियों के कल्याण के लिए कई योजनाएं लेकर आई है। चार साल में एक करोड़ युवाओं को कौशल विकास से जोड़ा जाएगा। उन्‍होंने कहा कि वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए आठ फीसदी इंटरेस्ट रेट तय किया गया है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यूएएन नंबर खोला गया है। उन्‍होंने बताया कि 55 लाख लोगों को ये नंबर दिया जा चुका है। बजट सत्र के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए प्रणब मुखर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार ने स्किल डेवलपमेंट के लिए कई योजनाएं चलाई हुई हैं। ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके। वो स्‍वावलंबी बन सकें।

राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि युवाओं के कौशल के लिए चौबीस हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। देश में की बचत के लिए भी हमारी सरकार काम कर रही है। बिजली बचाने के लिए तीन करोड़ LED बल्ब बांटे गए हैं। तीन करोड 66 लाख किसानों को फसल बीमा योजना की सुविधा दी गई है। राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बताया कि देश में ऐसा पहली बार हुआ है जब एयरफोर्स को महिला फाइटर पायलट मिलीं हो। बजट सत्र में सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए उन्‍होंने कहा कि मैटरनिटी लीव को 26 हफ्ते कर दिया गया है। ताकि मांओं को कोई दिक्‍कत ना हो। बजट सत्र के इस संयुक्‍त सेशन में राष्‍ट्रपति ने बताया कि केंद्र सरकार ने रिकॉर्ड समय के भीतर 11 हजार से ज्‍यादा गांवों में बिजली पहुंचाने का काम किया है।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत तीन करोड़ शौचालय बनाए गए हैं। पांच करोड़ लोगों को LPG कनेक्शन दिया गया। बजट सत्र के ज्‍वाइंट सेशन में उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों और गरीबों के हितों के लिए काम कर रही है। इससे पहले बजट सत्र के पहले दिन संसद परिसर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि इस बजट सत्र में सांसद जनहित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बजट सत्र में सरकार की ओर से 2017 का इकोनॉमिक सर्वे भी पेश किया जाएगा। बजट सत्र को संबोधित करने से  पहले राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वो ठीक ग्‍यारह बजे संसद भवन पहुंचे। वहीं दूसरी ओर बजट सत्र में विपक्ष के हंगामे की पूरे आसार बने हुए हैं।