Breaking News

नोट बदली के ‘खेल’ में CBI ने अरेस्ट किए RBI के दो अधिकारी

rupee500noteनई दिल्ली। केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने शनिवार को रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया के दो अधिकारियों को बेंगलुरु में हिरासत में लिया। इन दोनों पर अवैध तरीके से 1.99 करोड़ रुपये के 500 और 1,000 के बंद किए गए नोटों को 2,000 और 100 रुपये के नोटों में बदलने का आरोप है।

आपराधिक षड्यंत्र रचने और बेईमानी की धाराओं के तहत CBI ने RBI में कैश डिपार्टमेंट के सीनियर स्पेशल असिस्टेंट सदानंद नायक और स्पेशल असिस्टेंट ए.के. केविन को अरेस्ट किया है। इन दोनों को प्रिवेंशन आॅफ करप्शन ऐक्ट के तहत अरेस्ट किया गया है।

CBI सूत्रों की मानें तो बेंगलुरु की एक स्पेशल कोर्ट ने इन दोनों आरोपियों को चार दिन की CBI कस्टडी में भेजा गया है। CBI प्रवक्ता देवप्रीत सिंह ने बताया कि,’RBI की बेंगलुरु ब्रांच में कार्यरत इन दोनों आरोपियों के अलाव कुछ अन्य लोगों भी नोट बदली के ‘खेल’ में शामिल थे।’
यह दूसरा ऐसा केस है जिसमें कि बेंगलुरु में RBI अधिकारियों को फर्जीवाड़े के आरोप में हिरासत में लिया गया है। इससे पहले 13 दिसंबर को CBI ने एक RBI अधिकारी को 1.51 करोड़ रुपये की पुरानी करंसी फर्जी तरीके से नये नोटों में बदलते वक्त पकड़ा था। RBI ने सीनियर स्पेशल असिस्टेंट के.माइकल को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर मामले की जांच के आदेश दिए थे।

नोटबंदी के बाद से ही इनकम टैक्स विभाग, CBI और पुलिस फर्जीवाड़ा करने वाले बैंक अधिकारियों पर नजर रखे हुए है। देश के विभिन्न शहरों से हर रोज बैंक अधिकारियों की धरपकड़ की जा रही है।