Breaking News

नायडू ने चेताया-मुस्लिम समाज ने ज्यादा हाय-तौबा की तो कानून लाकर खत्म करेंगे तीन तलाक

नई दिल्ली।  सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने साफ कह दिया है कि अगर  मुस्लिम समुदाय ने अपने रुख में बदलाव नहीं लाया तो मोदी सरकार तीन तलाक के खिलाफ कानून लाने से भी नहीं हिचकेगी। क्योंकि मसला महिलाओं के साथ न्याय और बराबरी के अधिकार से जुड़ा है। नायडू ने सफाई दी कि तीन तलाक के मुद्दे पर सरकार का स्टैंड किसी के निजी मामले में दखल करना नहीं है, बल्कि यह महिलाओं की बेहतरी के लिए उठाया गया कदम है। इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

वैंकैया नायडू ने कहा है कि तीन तलाक जैसी अमानवीय प्रथा के खिलाफ समाज को मुखर होने की जरूरत है। बेहतर होता कि मुस्लिम समाज खुद आगे आकर एक सुर से इसकी खिलाफत करता। ताकि तीन तलाक पर प्रतिबंध लग सके।  नायडू का कहना है कि सरकार का स्टैंड महज तीन तलाक तक सीमित नहीं रहने वाला, बल्कि हर उस बुराई के खिलाफ सरकार खड़ी है, जो कि सेहत के लिए हानिकारक है। नायडू कहते हैं कि कुछ लोगों को इसमें राजनीति झलकती है। मगर उन्हें बताना चाहूंगा कि यह किसी के निजी मामले में दखल कतई नहीं है। तीन तलाक का मुद्दा महिलाओं के आन-मान और स्वाभिमान के साथ उनको संविधान में मिले बराबरी के हक से जुड़ा है।

वेंकैया नायडू ने मुस्लिम समुदाय को हिंदुओं से प्रेरित होने का सुझाव दिया। कहा कि एक समय हिंदू समाज में बाल विवाह, सती प्रथा, दहेज जैसी बुराइयां थी। इसके खिलाफ किसी और ने नहीं बल्कि खुद हिंदू समाज ने आवाज उठाई। नतीजा रहा कि संसद में कानून पास हुआ और हिंदू समाज में प्राचीन समय से चली आ रहीं इन प्रथाओं पर प्रतिबंध लग सका। जिससे समाज में अब स्वस्थ माहौल कायम हो सका है। महिलाओं के साथ ज्यादिती नहीं हो रही है।