Breaking News

ट्रम्प ने सऊदी अरब के साथ की 7 लाख करोड़ की डील, किया तलवार डांस

रियाद। डोनाल्ड ट्रम्प अपने पहले विदेश दौरे पर सऊदी अरब पहुंचे। शनिवार को सऊदी के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के साथ 110 बिलियन डॉलर (करीब 7 लाख करोड़ रु.) की डिफेंस डील पर साइन किए। बता दें 9 दिन के मिडल ईस्ट (वेस्ट एशिया) और यूरोप) दौरे में ट्रम्प का पहला पड़ाव सऊदी अरब ही है। ट्रम्प ने किंग सलमान समेत सऊदी के अमीरों के साथ तलवार (सोर्ड) डांस भी किया।
350 बिलियन डॉलर की डील हो सकती हैं
अमेरिकी विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन के मुताबिक, 110 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील के अलावा सऊदी के साथ कई अन्य समझौते भी हो सकते हैं। कुल मिलाकर दोनों देशों के बीच 350 बिलियन डॉलर के करार हो सकते हैं। डील के बाद जर्नलिस्ट्स से मुखातिब होते हुए ट्रम्प ने कहा, “ये एक शानदार दिन रहा। सऊदी ने अमेरिका में जॉब्स के लिए सैकड़ों बिलियन डॉलर की इन्वेस्टमेंट की बात कही है। इसके लिए मैं सऊदी अरब के लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं। बता दें कि ट्रम्प की अगवानी करने खुद किंग सलमान पहुंचे थे। ट्रम्प के साथ उनकी वाइफ मेलानिया भी हैं। 9 दिन के इस दौरे में ट्रम्प इजरायल, वेटिकन, इटली और बेल्जियम भी जाएंगे।
9 मई को ट्रम्प ने एफबीआई चीफ जेम्स कोमी को बर्खास्त कर दिया था। वे यूएस इलेक्शन में रूस की दखलअंदाजी की जांच कर रहे थे। इसको लेकर ट्रम्प को खासे विरोध का भी सामना करना पड़ रहा है। अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प ने पिछले हफ्ते ओवल ऑफिस में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अमेरिका में रूस के एम्बेसडर सर्गेई किस्ल्याक के साथ मीटिंग की थी।
ट्रम्प ने मुराबा पैलेस में सऊदी का ट्रेडिशनल सोर्ड डांस किया। इसमें किंग सलमान व्हाइट हाउस के ऑफिशियल्स और सऊदी अमीर शामिल हुए। सोर्ड डांस को सऊदी में अर्दा कहा जाता है। इसे किसी धार्मिक या शादी के मौके पर किया जाता है। इससे पहले 2014 में ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और 2008 में यूएस प्रेसिडेंट जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने सोर्ड डांस किया था।