Breaking News

टीम इंडिया को झटका, कोलंबो टेस्ट के ‘हीरो’ जडेजा पर चला आईसीसी का चाबुक

नई दिल्ली। टीम इंडिया कोलंबो टेस्ट में मिली जीत का जश्न अभी पूरी तरह से मना भी नहीं पाई थी कि उसके लिए बेहद बुरी खबर आ गई. दरअसल कोलंबो टेस्ट में जीत के हीरो रहे भारतीय लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा तीसरे और अंतिम टेस्‍ट में नहीं खेल पाएंगे. तीसरा टेस्ट 12 अगस्त से खेला जाना है. आईसीसी ने उन्हें सस्‍पेंड कर दिया है. साथ ही उनकी मैच फीस की 50 प्रतिशत राशि भी काटी गई है. कोलंबो में दूसरे टेस्‍ट की समाप्ति के बाद यह कार्रवाई हुई.

जडेजा को दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन किसी तीसरे व्‍यक्ति की ओर खतरनाक तरीके से गेंद फेंकने का दोषी पाया गया. उन्‍होंने श्रीलंकाई पारी के 58वें ओवर के दौरान अपनी गेंदबाजी पर गेंद को रोका और उसे बल्‍लेबाज की ओर तेजी से फेंक दिया जबकि बल्‍लेबाज ने क्रीज नहीं छोड़ा था. अंपायर ने उनके इस थ्रो को खतरनाक करार दिया. उनके थ्रो से श्रीलंकाई बल्लेबाज करुणारत्ने बाल-बाल बच गए. उनके फेयरप्ले प्वाइंट्स में कटौती कर दी गई और बीते दो साल के दौरान जडेजा के डीमैरिट प्वाइंट्स 6 हो गए.

कातिलाना गेंदबाजी करके श्रीलंका को किया धराशायी
भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट झटके. श्रीलंका टीम ने मैच के चौथे दिन पहले सेशन में जमकर संघर्ष किया लेकिन लंच के बाद जडेजा ने लगातार विकेट लेते हुए श्रीलंकाई बल्‍लेबाजी को ‘बैकफुट’ में ला दिया. इस जीत के बाद भारतीय टीम ने सीरीज पर कब्‍जा जमा लिया है.  वह तीन टेस्‍ट की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले चुकी है. भारतीय टीम ने पहली पारी में 9 विकेट पर 622 रन (पारी घोषित) का विशाल स्‍कोर बनाया था. इसके जवाब में श्रीलंका टीम पहली पारी में 183 रन बनाकर आउट हो गई थी और उसे फॉलोआन को मजबूर होना पड़ा था. गॉल में हुए पहले टेस्‍ट की ही तरह दूसरे टेस्‍ट का फैसला भी चार दिन में हो गया.

वैसे श्रीलंका यह टेस्‍ट हारा जरूर लेकिन दूसरी पारी में वह अपनी संघर्षपूर्ण बल्‍लेबाजी से क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीतने में कामयाब रहा. हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने कोलंबो टेस्ट में बल्ले से भी कमाल दिखाया था. मैच की पहली पारी में उन्होंने 85 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों के साथ नाबाद 70 रनों की पारी खेली थी. जडेजा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.