Breaking News

जयंती पर पीएम मोदी ने किया राजीव गांधी को याद, BJP प्रवक्ता ने बताया मॉब लिंचर

नई दिल्ली। आज यानि 20 अगस्त को दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 74वीं जयंती है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें और देश के प्रति उनके योगदान को याद किया. राजीव गांधी का जन्म आज ही के दिन 1944 में हुआ था. 21 मई, 1991 को उनकी हत्या कर दी गई थी. मोदी ने ट्वीट किया कि हम पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी और देश के प्रति उनके योगदान को उनकी जयंती पर याद करते हैं.

On his birth anniversary, we remember former PM Shri Rajiv Gandhi & recall his contribution to the nation.

लेकिन दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता तेजिंदर बग्गा ने पूर्व पीएम राजीव गांधी को लेकर एक विवादास्पद ट्वीट किया है. बग्गा ने ट्वीट किया- क्या आज मॉब लिंचर राजीव गांधी का जन्मदिन है? बीजेपी नेता ने जो वीडियो ट्वीट किया है, उसमें राजीव गांधी पूर्व प्रधानमंत्री और अपनी मां इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए दंगों का जिक्र कर रहे हैं. इस वीडियो में वो कह रहे हैं कि जब बड़ा पेड़ गिरता है तो जमीन हिलती ही है.

राजीव गांधी की जयंती पर पूरे गांधी परिवार ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की. कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा ने उनकी समाधि पर फूल अर्पित करते हुए याद किया. इस अवसर पर बेटी मिराया भी साथ में मौजूद थीं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 73वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की. राजीव गांधी 1984 से 1989 तक प्रधानमंत्री रहे. तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदुर में 21 मई, 1991 को आम चुनाव के प्रचार के दौरान एलटीटीई के एक आत्मघाती हमलावर ने राजीव गांधी की हत्या कर दी थी.

View image on TwitterView image on Twitter

Rahul Gandhiji, Priyanka Gandhiji & granddaughter pay tribute to Rajiv Gandhiji on his birth anniversary at Veer Bhumi earlier this morning

1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद वह भारी बहुमत के साथ प्रधानमंत्री बने. राजीव गांधी की राजनीति में कोई रूचि नहीं थी और वो एक एयरलाइन पायलट की नौकरी करते थे और उसी में खुश थे. लेकिन आपातकाल के उपरान्त जब इंदिरा गांधी को सत्ता छोड़नी पड़ी थी. वहीं साल 1980 में छोटे भाई संजय गांधी की हवाई जहाज दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के बाद माता इंदिरा का सहयोग देने के लिए उन्होंने राजनीति में प्रवेश कर लिया.