Breaking News

गोरखपुर हादसा: पीएम मोदी ने दुख व्‍यक्‍त किया, कहा-पूरा देश प्रभावित परिवारों के साथ

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण के दौरानपिछले दिनों गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में बच्‍चों की मौत पर दुख व्‍यक्‍त किया. उन्‍होंने अपने लगभग एक घंटे के भाषण में कहा कि पूरा देश प्रभावित परिवारों के साथ है. स्‍वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से यह पीएम मोदी का चौथा भाषण था. लाल किले पर पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने राजघाट जाकर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि प्राकृतिक आपदा और गोरखपुर हादसे से प्रभावित परिवारों के साथ पूरा देश कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. उल्‍लेखनीय है कि पिछले एक सप्‍ताह में गोरखपुर में 70 बच्‍चों की मौतें हुईं.

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दिनों गोरखपुर हादसे में बच्चों की मौत पर 125 करोड़ भारतीयों की संवेदनाएं सभी के साथ हैं, हम इससे उबरने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. ऐसे संकट के समय पूरी संवेदनशीलता के साथ हम कहना चाहते हैं कि कुछ भी करने में हम कमी नहीं करेंगे.

न्‍यू इंडिया का नारा
इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने न्‍यू इंडिया का नारा देते हुए कहा कि न्‍यू इंडिया का संकल्‍प लेकर हमको आगे बढ़ना है. पांच साल के लिए ‘न्यू इंडिया’ का संकल्प लें, 2022 तक शक्तिशाली और समृद्ध ‘न्यू इंडिया’ बनाएंगे. राष्‍ट्रवाद और राष्‍ट्रभक्ति से किया गया काम अच्‍छा परिणाम देता है.

युवा शक्ति को आमंत्रण
उन्‍होंने कहा कि 21वीं सदी में जन्‍म लेने वाले युवाओं को आगे बढ़ने का निमंत्रण देता हूं. देश की तरक्की में भागीदार बनें, देश आपको निमंत्रण देता है. आज नौजवान नौकरी लेने वाला नहीं, नौकरी देने वाला बना है. नए आईआईटी, एम्‍स, आईआईएम का निर्माण किया गया है.

कश्‍मीर
कश्‍मीर के मुद्दे पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अलगाववादी अस्थिरता फैलाने के लिए नए-नए पैंतरे रचते हैं. कश्‍मीर समस्‍या का हल गोली और गाली से नहीं बल्कि गले लगाने से संभव है. मुझे खुशी है कि सुरक्षाबलों के प्रयासों से भटके हुए नौजवान मुख्‍यधारा में आए.

किसानों का मुद्दा
उन्‍होंने कहा कि हमारे किसान आज रिकॉर्ड फसल उत्‍पादन करके दे रहा है. फसल बीमा योजना से सवा करोड़ किसान जुड़े हैं. किसानों के लिए हमनें 21 योजनाएं लागू कीं. जल्‍दी ही बाकी योजनाएं लागू की जाएंगी. सरकार ने 16 लाख टन दाल खरीदने का ऐतिहासिक काम किया है. किसानों के खेत तक पानी पहुंचाने का काम तेजी से किया जा रहा है. 2022 तक ऐसा हिंदुस्‍तान बनाएंगे जहां किसान चिंता में नहीं चैन से सोएगा.

तीन तलाक
तीन तलाक से पीडि़त महिलाओं के साथ देश खड़ा हुआ है. हम इसके खिलाफ संघर्ष करने वाली महिलाओं को नमन करते हैं.