Breaking News

गुजरात राज्‍यसभा चुनाव LIVE: वोट देने से पहले शंकर सिंह वाघेला के बेटे ने छुए अमित शाह के पैर

गांधीनगर।  गुजरात राज्यसभा चुनाव की तीन सीटों के लिए मंगलवार को हो रहे मतदान के बीच पिछले दिनों कांग्रेस छोड़ने वाले  शंकर सिंह वाघेला ने कहा कि मैंने अहमद पटेल को वोट नहीं दिया. कांग्रेस को वोट देने का मतलब ही नहीं है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मुझे अहमद पटेल को वोट न देने का अफसोस है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक- दिग्विजय सिंह ने कहा कि आप राजपूत हैं ये मत भूलिए कि कांग्रेस ने आपके लिए क्या किया है.

गुजरात से विधायक एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी अपना मत देने आए. न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक- शंकर सिंह वघेला के बेटे महेंद्र सिंह वघेला को भीतर जाने से पहले अमित शाह के पैर छूते देखा गया.

इससे पहले, कांग्रेस के 44 विधायकों को एक बस से आज सुबह आणंद स्थित एक रिसॉर्ट से यहां राज्य सचिवालय के स्वर्णिम संकुल लाया गया. मतदान केंद्र में जाने से पहले विधायकों ने जीत का संकेत वहां मौजूद मीडियाकर्मियों को दिखाया.

इस बीच राज्‍यसभा की 10 सीटों में से गुजरात की तीन सीटों के लिए मंगलवार को सुबह 9 बजे से मतदान शुरू हो गया है. वैसे तो कुल विभिन्‍न राज्‍यों की कुल 10 राज्‍यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं लेकिन पश्चिम बंगाल की छह सीटों और मध्‍य प्रदेश की एक सीट पर निर्विरोध चुनाव की उम्‍मीद है. रोचक मुकाबला केवल गुजरात का है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि यहां से कांग्रेस नेता अहमद पटेल को घेरने के लिए बीजेपी ने खास रणनीति बनाई है. इसी वजह से ये राज्‍यसभा चुनाव सुर्खियों में है. इसके लिए मंगलवार सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. उसके बाद शाम 5 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी और शाम सात बजे तक नतीजे आ जाएंगे. सभी सीटों पर सांसदों का कार्यकाल 18 अगस्त को पूरा हो रहा है.

गुजरात (3 सीटें)
गुजरात से स्‍मृति ईरानी (बीजेपी), दिलीपभाई पांड्या (बीजेपी) और अहमद पटेल (कांग्रेस) का कार्यकाल खत्‍म होने के बाद चुनाव हो रहा है. इस बार भी इनमें से स्‍मृति ईरानी और अहमद पटेल फिर से राज्‍यसभा जाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं तीसरी सीट के लिए पहली बार बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह चुनावी मैदान में हैं.

पश्चिम बंगाल (6 सीटें)
तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन, डी बंदोपाध्‍याय, सुखेंदुशेखर रॉय और डोला सेन का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है. वहीं माकपा के सीताराम येचुरी और कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल खत्‍म होने के बाद चुनाव होने जा रहा है. दो बार से राज्‍यसभा सांसद सीताराम येचुरी को तीसरे कार्यकाल के लिए पार्टी ने नहीं भेजने का फैसला किया है. इन छह सीटों में से चार तृणमूल कांग्रेस को मिलना तय है.