Breaking News

क्या 2000 रुपये के नोट छपने बंद हो गए हैं? राज्यसभा में उठे सवाल

नई दिल्ली।  दो हजार के नोट को लेकर आज राज्यसभा में सवाल उठे हैं.  समाजवादी पार्टी के सांसद नरेश अग्रवाल ने सरकार से पूछा है कि क्या दो हजार रुपये के नोट छपने बंद हो गए हैं?  खबरें थी कि 200 रुपए के नोट की छपाई को लेकर दो हजार रुपए के नोट की छपाई बंद की जा सकती हैं.

राज्यसभा में नरेश अग्रवाल ने कहा, ‘’सरकार को यह स्पष्ट करना चाहिए कि क्या रिजर्व बैंक ने दो हजार रुपए के नोट की छपाई बंद कर दी है.’’ वहीं, जेडीयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव ने भी केंद्र सरकार से मांग की है, ‘’सरकार दो हजार रुपए के नोट के छापने की स्थिति को स्पष्ठ करें नहीं तो जनता में अफवाह फैल जाएगी.’’

वहीं, एबीपी न्यूज़ को सूत्रों को हवाले से खबर मिली है कि रिजर्व बैंक ने दो हजार रुपए के नोटों की छपाई बंद नहीं की है. सूत्रों के मुताबिक, रिजर्व बैंक मांग के आधार पर दो हजार रुपए के नोट की कम छपाई कर सकता है. वहीं, बताया गया है कि मांग क आधार पर पांच सौ रुपए के नोट की ज्यादा छपाई की जा रही है.

बता दें कि इसी महीने ऐसे खबरे आईं थी कि आरबीआई जल्द ही दो सौ रुपए के नए नोट जारी करेगा. सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्रालय से विचार विमर्श करने के बाद इसी साल मार्च में आरबीआई ने दो सौ रुपए का नाट छापने का फैसला किया था.

ध्यान रहे कि देश में 8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी ने 500 और 2000 रुपये के नए करेंसी नोट का ऐलान किया था. 500-1000 रुपये के पुराने करेंसी नोटों पर नोटबंदी के ऐलान के साथ ये नए नोट लाए गए थे. 1000 रुपये का नोट बंद होने के बाद देश में बड़े नोटों का एक और करेंसी नोट लाने की मांग लंबे समय से थी. लिहाजा देश में पहली बार 200 का नोट लाया जा सकता है.