Breaking News

क्या है बंगाल में बीजेपी का मिशन- ‘इबार बांग्ला’?

नई दिल्ली। कानून व्यवस्था, विकास के जिन सवालों को लेकर कभी ममता ने बंगाल में तीन दशक तक जमे लेफ्ट को उखाड़ फेंका था उन्हीं सवालों को लेकर बीजेपी ममता को बंगाल से बाहर करने की कोशिश कर रही है. शुरूआती बाजी बीजेपी के पक्ष में है इसलिए ममता बनर्जी बेचैनी भी हैं.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस मिशन पर काम कर रहे हैं कि संसद से पंचायत तक सिर्फ बीजेपी-बीजेपी हो लेकिन दिक्कत ये है कि देश की 240 लोकसभा सीटें ऐसी हैं जहां बीजेपी है ही नहीं. बंगाल की 40 सीटें उन्हीं 240 सीटों में है.

क्या है  ‘इबार बांग्ला’

बंगाल के हालात से बीजेपी दुखी दिखती है लेकिन दुखी होगी, ऐसा लगता नहीं है. अमित शाह बंगाल एक्शन प्लान पर काम कर रहे हैं. एक्शन प्लान है- इबार बांग्ला. मतलब अबकी बार बंगाल की बारी. बीजेपी ममता का जोरदार विरोध करती है औऱ इससे ममता गुस्सा होती हैं. सत्ता गंवाने के बाद लेफ्ट पार्टियां घर में बैठ चुकी हैं और बीजेपी खुद को मुख्य विपक्ष के तौर पर पेश कर रही है.

बता दें कि 2014 के चुनाव में पूरे देश में मोदी की लहर चल रही थी तब भी बंगाल में लहर ममता की ही दिखी. बीजेपी 17 प्रतिशत वोट हासिल करके सिर्फ दार्जिलिंग और आसनसोल की सीटें निकाल पाई. बंगाल में बीजेपी तिनका तिनका जोड़कर घर बनाने की कोशिश कर रही है. इसका कुछ कुछ असर दिखने लगा है.

पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी 3 सीटें जीतने में कामयाब रही. हालांकि 2014 वाला वोट प्रतिशत 17 से गिरकर 10 प्रतिशत पर आ गया लेकिन वोटर की संख्या लगभग तिगुनी बढ़ी. 2011 में 19 लाख लोगों ने बीजेपी को वोट दिया था लेकिन पिछले साल 56 लाख वोट मिले.

बंगाल में बीजेपी को लॉन्चिंग पैड तो मिल चुका है लेकिन इतना काफी नहीं है. ममता बनर्जी की बहुत बड़ी ताकत 28 प्रतिशत मुस्लिम वोटर है. इस 28 प्रतिशत में बीजेपी का कुछ नहीं है. ममता मुस्लिमों में अति सुरक्षा की भावना भर रही हैं. वो इस बात की भी परवाह नहीं कर रही हैं कि उन्हें हिंदु विरोधी के तौर पर पेश किया जा रहा है.

‘इबार बांग्ला’ एक्शन प्लान में बीजेपी ने इसकी काट निकाली है हिंदू वोटों की. बीजेपी हिंदूओं को ममता का डर दिखा रहा है. 24 परगना की हिंसा के बाद बीजेपी के बंगाल प्रभारी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने फेसबुक पर लिखा, ‘पूरे पश्चिम बंगाल में अराजकता फैली हुई है. ममता राज में हिंदुओं के घर जलाया जा रहा है. पुलिस की उपस्थिति में हिन्दुओं के घर और दुकान जलाए जा रहें हैं. खुलेआम पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जा रहें हैं. पर इन दहशतगर्दों और देशद्रोहियों को लेकर ममता सरकार मौन है?’

बीजेपी ममता की पार्टी तृणमूल कांग्रेस पर भी सर्जिकल स्ट्राइक करने में सफल रही है. त्रिपुरा में ममता की पार्टी के 6 विधायक बने थे. राष्ट्रपति चुनाव के बहाने त्रिपुरा की तृणमूल कांग्रेस ने ममता के खिलाफ बगावत करते हुए एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन का एलान कर दिया. ममता ने सबको निकाल कर अपना गुस्सा ठंडा कर लिया लेकिन सुना ये जा रहा है कि त्रिपुरा के ये 6 विधायक आजकल में बीजेपी में आ जाएंगे.

आरोप तो यहां तक लगे हैं कि बीजेपी के ही शह पर दार्जिलिंग में बिमल गुरुंग ममता के खिलाफ बगावत कर बैठे. बिमल गुरुंग के असर वाले दार्जिलिंग में बीजेपी 2009 और 2014 में लोकसभा सीट जीतने में कामयाब रही.

गौरतलब है कि अकेले ममता बीजेपी और गुरुंग के दांत खट्टे कर रही हैं. मिरिक नगरपालिका पर गुरुंग की पार्टी कभी नहीं हारी लेकिन ममता ने पहली बार पहाड़ में बिमल गुरुंग को राजनीतिक शिकस्त दी है.