Breaking News

कॉमनवेल्‍थ गेम 2018: गुरुराजा ने दिलाया भारत को पहला मेडल, वेट लिफ्टिंग में जीता सिल्वर

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में हो रहे गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्‍थ गेम 2018 में भारत का खाता खुल गया है. कॉमनवेल्थ गेम में भारत को वेट लिफ्टिंग में पहला मेडल मिल गया है. गुरुराजा ने पुरुषों के वेट लिफ्टिंग में 56 किलोग्राम वर्ग में पहला सिल्वर मेडल जीत लिया है. गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में गुरुवार का दिन भारत के लिए काफी अच्छा रहा. यही वजह है कि खेल की शुरुआत में ही भारत ने अपना पहला पदक पक्का कर लिया.

ANI

@ANI

clinches silver for India in men’s weightlifting 56 kg category.

भारत को मिले पहले मेडल के मौके पर पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सेहवाग ने तुरंत ट्वीट कर गुरुराज को बधाई दी. उन्होंने लिखा कि हमें पहला मेडल मिल गया है. कॉमनवेल्थ गेम के पुरुषों के 56 किग्रा वर्ग में गुरुराजा को बधाई दी और कहा कि आप पर मुझे गर्व है.

25 बरस के गुरुराजा ने अपना सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन दोहराते हुए 249 किलो ( 111 और 138 ) वजन उठाया. मलेशिया के तीन बार के चैम्पियन मोहम्मद इजहार अहमद ने खेलों में नया रिकार्ड बनाते हुए 261 किलो ( 117 और 144) वजन उठाकर पीला तमगा जीता.

गुरूराजा स्नैच के बाद तीसरे स्थान पर थे जिन्होंने दो प्रयास में 111 किलो वजन उठाया. क्लीन और जर्क में पहले दो प्रयास में वह नाकाम रहे लेकिन आखिरी प्रयास में 138 किलो वजन उठाकर रजत सुनिश्चित किया .

अहमद ने अपने हमवतन हामिजान अमीरूल इब्राहिम का 116 किलो का स्नैच का रिकार्ड बेहतर किया जो उन्होंने 2010 दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में बनाया था. उन्होंने ओवरआल रिकार्ड भी तोड़ा जो इब्राहिम के ही नाम था. श्रीलंका के लकमल चतुरंगा को कांस्य पदक मिला.

भारतीय वायुसेना के निचली श्रेणी के कर्मचारी गुरूराजा का यह पदक उनकी अपार मेहनत और कुछ अच्छी किस्मत का नतीजा है. ट्रक ड्राइवर के बेटे गुरूराजा पहलवान बनना चाहते थे लेकिन कोच की पैनी नजरों ने उनमें भारोत्तोलन की प्रतिभा देखी और इस खेल में पदार्पण कराया.

बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के क्ववींसलैंड के गोल्ड कोस्ट में आयोजित ओपनिंग सेरेमनी के आखिरी दौर में प्रिंस चार्ल्स के आधिकारिक रूप से ऐलान के साथ ही 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का ऑफिशियली आगाज हो गया है. खेल प्रतिस्पर्धाओं की शुरुआत आज से हुई. जिसमें भारत भी स्वर्ण पदक के लिए जोर-आजमाइश करेगा. इसी के साथ भारत ने पहला पदक अपने नाम कर लिया है.